पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Corona Fee Fixed In Private Lab In Chhattisgarh Chhattisgarh Government Has Decided Bhupesh Baghel Corona Virus Test Sampling

छत्तीसगढ़ में कोरोना:सरकार ने प्राइवेट लैब में कोरोना जांच के शुल्क तय किए, रायपुर की दुकानों में पड़ा नगर निगम का छापा

रायपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो रायपुर की है। शाम 7 बजे दुकानें बंद करने के निर्देश हैं, इस दुकान के संचालक पर भी नगर निगम ने कार्रवाई की।
  • प्राइवेट अस्पताल की मनमानी की शिकायत पर सरकार ने की कार्रवाई
  • सिटी स्कैन को लेकर सरकार की अपील, इस तकनीक ने न करवाएं कोरोना जांच

प्राइवेट लैब में कोरोना की जांच को लेकर सरकार ने रेट तय कर दिया है। अब इससे ज्यादा दाम निजी अस्पताल या लैब नहीं ले सकेंगे। छत्तीसगढ़ में आरटीपीसीआर जांच के लिए 1600 रुपए, जांच के लिए संभावित मरीज के घर से सैंपल संकलित किए जाने पर 1800 रुपए, प्रदेश के बाहर स्थित लैबों के लिए आरटीपीसीआर जांच की दर दो हजार रुपए और घर से सैंपल कलेक्शन किए जाने पर 2200 रुपए शुल्क लिए जा सकेंगे। इसमें सैंपल कलेक्शन, परिवहन, जांच, कन्जुमेबल्स , पीपीई किट वगैरह के शुल्क शामिल हैं।

बुधवार की देर शाम नगर निगम की टीम ने शहर के कई इलाकों में छापे मारे। शहर में बाजार और कई दुकानें रात 9 बजे तक खुले मिल जाते हैं। जबकि शाम 7 बजे के बाद सब कुछ बंद करने के निर्देश अब भी प्रभावी हैं। नगर निगम ने जोन 6 और 3 के इलाकों में छापे मारी की। यहां एक आइसक्रीम की दुकान खुली मिली, मोबाइल और कपड़ों की दुकान पर भी लोग मौजूद थे। सभी दुकानों से लगभग 10 हजार रुपए बतौर जुर्माना वसूला गया। सभी दुकान संचालकों से कहा गया कि दोबारा दुकान खुली पाई जाने पर दुकान सील कर दी जाएगी।

कोविड अस्पताल में खुशी

फोटो कांकेर के कोविड अस्पताल की है, बच्चे की जांच की गई है फिलहाल उसकी कोरोना रिपोर्ट नहीं आई। हालांकि वह स्वस्थ है।
फोटो कांकेर के कोविड अस्पताल की है, बच्चे की जांच की गई है फिलहाल उसकी कोरोना रिपोर्ट नहीं आई। हालांकि वह स्वस्थ है।

कांकेर के अलबेलापारा स्थित कोविड अस्पताल में डॉक्टर्स की टीम ने पहली बार कोरोना प्रभावित महिला का सुरक्षित प्रसव कराया है। जिले के कलेक्टर केएल चौहान ने डॉक्टर की टीम को बधाई दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके ने बताया कि कांकेर तहसील के ग्राम धनेलीकन्हार निवासी ढाकेश्वर सेन की पत्नी रागनी सेन 9 सितम्बर को किये गये रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव आई थीं। वह होम आईसोलेसन पर थीं। उन्हें 13 सितम्बर को प्रसव पीड़ा शुरू होने पर डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल लाया गया। बुधवार की सुबह उन्होंने बेटे को जन्म दिया।

सिटी स्कैन न करवाएं
रायपुर के वरिष्ठ चिकित्सक और आईएमए छत्तीसगढ़ के निर्वाचित अध्यक्ष डॉ महेश सिन्हा ने कोरोना जांच के लिए लोगों द्वारा खुद सीटी स्कैन जांच कराए जाने पर चिंता जाहिर की है। उनका मानना है कि आई सी एम आर द्वारा रैपिड एन्टीजन किट, आर टी पी सी आर टेस्ट एवं टू स्टेप ट्रू-नाट विधि से कोविड-19 के मरीजों का जांच किया जाना निर्धारित किया गया है जो कि विश्वसनीय है। सी टी स्कैन कोरोना की जांच का विश्वसनीय तरीका नही है। इसके रेडिएशन से मरीजों को नुकसान पहुंच सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें