पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ पहुंची कोरोना वैक्सीन:एयरपोर्ट से डीपो तक VIP सुरक्षा में लाए गए 3 लाख से ज्यादा डोज, अफसरों ने नारियल फोड़कर आरती उतारी

रायपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर वैक्सीन की खेप को रिसीव किया। उसे वैन में डालकर डीपो पहुंचाया गया है।
  • इंडिगो के विमान से मुंबई से आई टीकों की खेप
  • राज्य टीकाकरण अधिकारी, सीएमएचओ ने रिसीव किया

कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण का इंतजार खत्म हाे गया। छत्तीसगढ़ को सीरम इंस्टीस्च्यूट की कोविशील्ड के रूप में कोरोना टीके की पहली खेप मिल गई है। अब से थोड़ी देर पहले मुंबई से रायपुर आई इंडिगाे की नियमित उड़ान के साथ वैक्सीन के 27 कॉर्टन भी आए। इनमें कोविशील्ड के 3 लाख 23 हजार डोज रखे हैं।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर, रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल समेत कई अफसरों ने स्वामी विवेकानंद हवाई अड्‌डे के कार्गो एरिया में जाकर टीकों की इस खेप काे रिसीव किया। वहां उसे वैक्सीन वैन में लादा गया। पुलिस की दो गाड़ियाें ने वैक्सीन वैन को स्कॉर्ट किया। हवाई अड्डे से माना, धमतरी रोड होते हुए वैन डीकेएस अस्पताल के पीछे बने राज्य वैक्सीन डीपो लाया गया। इस दौरान पूरे रास्ते पुलिस की तैनाती रही।

पूरी VIP सुरक्षा में डीपो लाए गए टीके को नीचे उतारने से पहले डॉक्टरों और तकनीकी टीम ने धूप, दीप, नैवेद्य से पूजा की। नारियल फोड़ा और आरती उतारी। उसके बाद वैक्सीन के कॉर्टन काे एक-एक कर डीपों के रेफ्रीजरेटर में रखा गया। वैक्सीन रखने के बाद वहां पूरे समय के लिए एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पुलिस सुरक्षा की तैनाती कर दी गई।

दैनिक भास्कर से बातचीत में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, हमें 3 लाख 23 हजार डोज वैक्सीन मिल गई है। यह वैक्सीन अभी केवल केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए है। उनको पहले से पंजीयन हुआ है। डॉ. ठाकुर ने बताया, वैक्सीन को अब यहां से जिलों को भेजा जाना है। नजदीक के जिलों को आज ही वैक्सीन रवाना कर दी जाएगी। दूरस्थ जिलों के लिए वैक्सीन की खेप कल सुबह रवाना होगी।

वैक्सीन को जिलों तक ले जाने के लिए विभिन्न जिलों की वैक्सीन वैन और कर्मचारी सुबह से ही राज्य डीपाे पहुंच गए हैं।
वैक्सीन को जिलों तक ले जाने के लिए विभिन्न जिलों की वैक्सीन वैन और कर्मचारी सुबह से ही राज्य डीपाे पहुंच गए हैं।

टीकों को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती

कोविशील्ड वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर सुरक्षित रखना है। यह प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के बड़ी चुनौती बनी हुई है। अधिकारियों का कहना है, प्रदेश में टीकों के सुरक्षित भंडारण के लिए अभी 630 क्रियाशील कोल्ड चेन पॉइंट एवं 85 हजार लीटर से अधिक कोल्ड चेन स्पेस उपलब्ध है। इनके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चेन पॉइंट भी स्थापित किए गए हैं। वैक्सीन के को लाने- ले जाने के लिए 1 हजार 311 कोल्ड-बॉक्स उपलब्ध हैं। सीरिंज, नीडल एवं अन्य सामग्रियों के भंडारण के लिए 360 ड्राई-स्टोरेज भी बने हैं।

इन केंद्रों में लगना है टीका

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, प्रदेश में टीकाकरण के लिए 1349 बूथ चिन्हित किए गए हैं। इन केंद्रों पर कुल दो लाख 67 हजार 399 हेल्थ-केयर वर्करों, राज्य व केंद्रीय कर्मचारियों तथा सशस्त्र बलों को टीके लगाए जाएंगे। इन सब की जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है।

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगना है। इस चरण के लिए छत्तीसगढ़ में पहले दिन 99 बूथों से टीकाकरण की शुरुआत होगी। आवश्यकता महसूस होने पर केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser