• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Corona Vaccines Are Now Not Just Hospitals, Many Places Will Be Included, Including Schools, Preparing One Lakh Daily

टीकाकरण ऐसी जगहों पर, पहुंचने में आसानी:कोरोना टीके अब सिर्फ अस्पताल ही नहीं, स्कूल समेत कई जगह लगेंगे, रोज एक लाख की तैयारी

रायपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छत्तीसगढ़ मे आज से बूथ 900 से बढ़ाकर 1200, दो हफ्ते में 2000 के पार

कोरोना टीकाकरण अभी सिर्फ अस्पतालों में हो रहा है, लेकिन जरूरत तथा आम लोगों की हिचक दूर करने के सरकार इसे जल्दी ही स्कूल परिसर, पंचायत भवनों, सामुदायिक भवनों तथा ऐसी सार्वजनिक जगहों पर शुरू करने जा रही है। दूसरी कोरोना लहर से लोगों को बचाने के लिए टीकाकरण की संख्या कई गुना बढ़ाई जा रही है।

अभी प्रदेश में 900 सेंटर में टीके लग रहे हैं, जिनकी संख्या सोमवार से 1200 और दो हफ्ते के भीतर 2000 से ज्यादा हो जाएगी। बूथ बढ़ाने के साथ-साथ इन्हीं दो हफ्तों में रोजाना एक लाख लोगों को टीके लगाने की तैयारी है। सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना टीकाकरण के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग से गाइडलाइन मांगी गई है।

लेकिन इससे पहले ही सिस्टम बनाया जा रहा है, जिसे तुरंत लागू कर दिया जाएगा। प्रदेश में 30 लाख से ज्यादा लोगो को दूसरे चरण में टीके लगाए जाने हैं। अभी 60 साल या अधिक या 45 से 59 साल के बीच गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को वैक्सीन लग रहे हैं। यह काम तो हेल्थ विभाग के सेटअप में हो जाएगा, लेकिन आम लोगों का टीकाकरण मुश्किल होगा।

अभी हर दिन औसतन करीब 40 से 45 हजार टीके लगाए जा रहे हैं। एक लाख टीके हर दिन लगाए जाने से 30 लाख टीको को लगाने का टारगेट करीब डेढ़ माह में पूरा हो जाएगा। एसीएस रेणु पिल्लई ने भी निर्देश दिए हैं कि जल्दी ही एक लाख टीके रोज लगाने के इंतजाम किए जाएं।

अस्पतालों से टीके ऐसे बाहर आएंगे
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक टीकाकरण ऐसी जगह होना चाहिए, जहां साइड इफेक्ट होने पर इलाज किया जा सके। पहले सामुदायिक भवनों, पंचायत भवनों और स्कूलों में टीकाकरण होना था, लेकिन बाद में यह प्लान अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में सिमट गया। केंद्र के निर्देश के बाद ऐसी जगह टीकाकरण केंद्रों का सेटअप लगेगा, जहां वैक्सीनेशन, वेटिंग और आब्जर्वेशन के लिए तीन कमरे हों।

2 लाख बुजुर्गों को टीके

प्रदेश में टीके लगवाने में 60 साल या अधिक उम्र के लोगों ने काफी संख्या में टीकाकरण करवाया है। इस श्रेणी में अब तक 2.02 लाख से ज्यादा टीके लग चुके हैं। इसकी तुलना में 45 से ऊपर वाले 48189 गंभीर मरीजों को भी टीके लगे हैं।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमरसिंह ठाकुर के मुताबिक अभी प्रदेश में 900 से ज्यादा केंद्रों में टीके लग रहे हैं, जो अगले सात दिन में 1200 से ऊपर हो जाएंगे। छत्तीसगढ़ में अब तक 8.85 लाख से ज्यादा लोगो को टीके लग चुके हैं। प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में टीके हैं, मार्च में नई खेप भी आनी है।

खबरें और भी हैं...