पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Unlock 1.0 Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Janjgir Champa Rajnandgaon Raigarh

छत्तीसगढ़: अनलॉक-1 का 30वां दिन :इंदौर, लखनऊ और मुंबई की कल से शुरू होने वाली उड़ानें स्थगित; अब दूसरे राज्य से आए लोग कहीं से भी राशन ले सकेंगे

रायपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर महासमुंद में बसना ब्लॉक के ग्राम पंचायत साल्हेझरिया के ग्राम अखराभाठा टुकड़ा स्थित क्वारैंटाइन सेंटर की है। थैलियों में पैक सूखा राशन यहां क्वारैंटाइन किए गए मजदूरों को इस उपेक्षा के साथ दिया जा रहा है कि कोई खुद्दार उसे स्वीकार ही न करे लेकिन पेट और जिंदा रहने की विवशता के आगे लानत की यह रोटी भी मजदूरों ने स्वीकार कर ली है। सरपंच प्रतिनिधि शिव किशोर ने बताया कि अभी एहतियातन सूखा राशन दिया जा रहा है।
  • एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा- तकनीकी कारणों से फैसला लिया गया है, इंंडिगो की फ्लाइट शुरू होनी थी
  • खाद्य मंत्री अमरजीत सिंह भगत ने कहा- सभी राशन दुकानों पर प्वाइंट ऑफ सेल मशीन की व्यवस्था
Advertisement
Advertisement

कोरोनाकाल में अनलॉक-1 का मंगलवार को आखिरी दिन है। बुधवार से शुरू हो रहे अनलॉक-2 के लिए लोगों को कई सुविधाएं मिलेंगी, तो कुछ के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि कुछ जगहों को नियम और शर्तों के साथ फिर से शुरू किया जा रहा है। इस बीच एक जुलाई से मुंबई, इंदौर और लखनऊ के लिए शुरू होने वाली उड़ान को रद्द कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इंडिगो एयरलाइंस ने तकनीकी कारणों के चलते यह फैसला लिया है। 

तीनों शहरों के लिए आनॅलाइन बुकिंग शुरू हो रही थी

  • छत्तीसगढ़ से इन तीनों शहरों के लिए खासतौर पर मुंबई के लिए सबसे ज्यादा डिमांड थी। इन शहरों के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जा रही थी। 
  • अभी यह तय नहीं है कि अब इन तीनों शहरों के लिए उड़ानें कब शुरू होंगी। हालांकि मुंबई के लिए अभी एक फ्लाइट चल रही है।
  • फ्लाइट शुरू होने के बाद 5वें हफ्ते में उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। पिछले हफ्ते यात्रियों की संख्या में 14 फीसदी की कमी हुई थी। 
  • एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि 15 से 21 जून तक 4450 यात्री दूसरे शहरों से आए और रायपुर से 3325 यात्रियों ने उड़ान भरी।
  • अभी 22 से 28 जून तक 4535 यात्री दूसरे शहरों से आए तो 3277 यात्री रायपुर से गए। इस हफ्ते यात्रियों की संख्या में 0.48% की बढ़ोतरी हुई।

57 लाख कार्ड धारकों को निशुल्क 3 माह का चावल दिया गया
खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि हितग्राही को कहीं भी राशन प्रदान करने व पारदर्शिता के लिए प्वांट ऑफ सेल डिवाइस की व्यवस्था की जा रही है। राशन की भंडारण क्षमता का विकास और उचित मूल्य दुकानों का विस्तार भी किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान दौरान 57 लाख राशन कार्डधारियों को तीन माह का चावल निशुल्क दिया गया। वहीं, 19 लाख किसानों से 2500 रुपए प्रति क्विंटल पर धान खरीदा गया। 

जंगल सफारी-जू और नंदन वन कल से खुलेगा, पर बच्चों की एंट्री बैन
जंगल सफारी, जू और नंदनवन 1 जुलाई से खुल जाएंगे। जंगल सफारी और जू जैसी जगहों में सबसे ज्यादा बच्चों की रुचि होती है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ने छोटे बच्चों की एंट्री ही बैन कर दी है। अथॉरिटी की नई गाइडलाइन के अनुसार, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गर्भवती महिलाओं के लिए भी एंट्री बैन रहेगी। मास्क के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हर पर्यटक की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। 

24 सीटर बस में केवल 12 पर्यटक

  • बुखार होने की स्थिति में पर्यटक को गेट से ही लौटा दिया जाएगा। प्रत्येक पर्यटक का नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा।
  • एसी बसों का परिचालन नहीं किया जाएगा। सभी नान एसी बसें ही चलेंगी। 24 सीटर बसों में केवल 12 पर्यटकों को ही प्रवेश दिया जाएगा। 
  • अफसरों के अनुसार सफारी के भीतर प्रवेश करने के बाद पर्यटकों को एक कतार में निर्धारित दूरी बनाकर चलना होगा। इसके लिए मार्किंग कर दी गई है।

कोरोना अपडेट्स...
रायपुर :
कोराेना संक्रमण के नए मरीज नहीं मिलने पर शहर में तिरूपति एनक्लेव, कंचन विहार, आमानाका थाना, कैपिटल पैलेस के सामने अवंति विहार थाना खम्हारडीह, डंगनिया, खदानबस्ती थाना डीडी नगर और संजय नगर थाना टिकरापारा में कंटेनमेंट जोन खत्म कर दिया गया है। इसी तरह बीरगांव निगम के वार्ड-35, दुर्गा नगर बीरगांव थाना उरला, तिल्दा के केसला थाना खरोरा को भी कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है।

बिलासपुर: सिम्स में कोरोना की जांच शुरू हो गई है। पहले दिन सोमवार को ट्रू नेट मशीन से सात सैंपलों की जांच की गई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, तीन सैंपल अभी रखे हैं, जिनकी जांच मंगलवार को की जाएगी। सिम्स के अफसरों ने बताया कि पहले दिन सुबह सैंपल भी समय पर नहीं आए, इसलिए दोपहर डेढ़ बजे से जांच शुरू की गई। वहीं, शाम 5.30 बजे 7 सैंपलों की रिपोर्ट भी जारी कर दी गई। 

रायगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को रायगढ़ के फोर्टिस-ओपी जिंदल अस्पताल एवं शोध केंद्र के फेज-2 का सीएम हाउस से ऑनलाइन भूमिपूजन और शिलान्यास किया। लगभग 25 करोड़ रुपए से अस्पताल में नई सुविधाएं और 85 अतिरिक्त बिस्तर जोड़े जाएंगे। कोविड-19 समेत गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए अब किसी को भी दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। चेयरमैन जिंदल ने सीएम फंड के लिए 2 करोड़ रुपए का चेक भी सौंपा। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement