पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मरवाही उपचुनाव:ऋचा के जाति प्रमाणपत्र पर फैसला टला, अमित और ध्रुव 16, गंभीर कल भरेंगे पर्चा

रायपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऋचा जोगी के जाति प्रमाण-पत्र पर फैसला एक दिन और टल गया है। छानबीन समिति ने मंगलवार को भी कोई निर्णय नहीं सुनाया। अब उम्मीद की जा रही है कि बुधवार शाम या गुरुवार की सुबह फैसला आ सकता है। इस बीच जाति के मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के बाद जोगी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी 16 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. केके ध्रुव भी इसी दिन नामांकन दाखिल करेंगे, जबकि भाजपा उम्मीदवार डॉ. गंभीर सिंह 15 अक्टूबर को पर्चा भरेंगे। प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुके इस सीट को जीतने के लिए तीनों दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है।

कांग्रेस और भाजपा जहां बदलाव की उम्मीद में पसीना बहा रहे हैं। वहीं, जोगी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक स्व. अजीत जोगी की साख को बचाने और लोगों की सहानुभूति को वोट में बदलने गली मुहल्लों में घर- घर जा रही है।
अमित के नामांकन से पहले ऋचा पर फैसला
जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी अमित जोगी के नामांकन से पहले उनकी पत्नी के जाति प्रमाण पत्र को लेकर छानबीन समिति का फैसला आ जाएगा। समिति के फैसले से ही स्पष्ट होगा कि वह ऋचा के जवाब से संतुष्ट है या नहीं। हालांकि, मुंगेली जिला प्रशासन ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है। लेकिन माना जा रहा है कि ऋचा को राहत मिलने की संभावना कम ही है। इससे पहले ऋचा ने सोमवार की शाम को छानबीन समिति को नोटिस का जवाब दे दिया था। साथ ही मूल दस्तावेजों की प्राप्ति के समिति से और समय देने की मांग की थी। उन्होंने बताया था कि कलेक्टर कार्यालय के भृत्य के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण 7 से 11 अक्टूबर तक कार्यालय बंद था इसलिए आवश्यक अभिलेख नहीं मिल सका। ऋचा ने समिति के समक्ष दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए कम से कम 7 दिन का और समय देने की मांग की है।

शक्ति-प्रदर्शन की तैयारी
भाजपा, कांग्रेस के साथ ही जोगी कांग्रेस भी नामांकन के दिन शक्ति प्रदर्शन करने की तैयारी कर रही है। सत्ताधारी दल कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. ध्रुव के नामांकन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सांसद ज्योत्स्ना चरणदास महंत विशेष रूप से शामिल होंगे। इसके अलावा पीसीसी चीफ मोहन मरकाम और प्रभारी मंत्री जय सिंह अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे। वहीं, भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर के नामांकन में प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय के साथ ही पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह और चुनाव प्रभारी अमर अग्रवाल मौजूद रहेंगे। दूसरी तरफ, जोगी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी के नामांकन में कोटा विधायक रेणु जोगी, विधायक धर्मजीत सिंह व अन्य विधायकों के अलावा पूर्व विधायक आरके राय भी मौजूद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...