पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेनिटाइजर से समस्या:लगातार उपयोग से सूख रही त्वचा, खुजली, घमौरियां और जलन की शिकायत

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंबेडकर अस्पताल के ओपीडी में रोजाना पहुंच रहे औसतन ढाई सौ मरीज

कोरोना से बचाव के लिए सेनिटाइजर के लगातार उपयोग से हाथों में स्किन से संबंधित रोग हो रहे हैं। किसी को खुजली तो किसी को घमौरियां जैसे छोटे छोटे डाट्स हो रहे हैं। हाथों में जलन की भी शिकायत हो रही है। अंबेडकर अस्पताल में ही रोज औसतन ढाई सौ से ज्यादा मरीज स्किन की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं। इनमें 50 से अधिक हाथों में खुजली और घमौरियों जैसे डाट्स की समस्या को लेकर आ रहे हैं। चर्म रोग विशेषज्ञों के अनुसार अल्कोहल वाले सेनिटाइजर के ज्यादा उपयोग से स्किन सूखी हो रही है। उसी से स्किन से संबंधित शिकायतें हो रही हैं। सर्दी के मौसम में स्किन की शिकायत आम है, लेकिन इस साल स्थिति अलग है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा सेनिटाइजर का उपयोग कर रहे हैं। सेनिटाइजर से त्वचा सूख जाती है। आमतौर पर लोग सेनिटाइजर का उपयोग करने के बाद स्किन की सुरक्षा के लिए दूसरे उपाए नहीं कर रहे हैं। इस वजह से फंगल इंफेक्शन हो रहा है। खासतौर पर हाथों में काेई न कोई समस्या हो रही है। इसी वजह से अंबेडकर अस्पताल के साथ-साथ प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले चर्म रोग विशेषज्ञों के क्लीनिक में भी मरीजों की संख्या बढ़ गई है। स्किन की समस्या से पीड़ित मरीजों में सबसे ज्यादा सेनिटाइजर से इंफेक्शन वाले हैं। डाक्टरों के अनुसार कोरोना के भय से कई मरीज अस्पताल नहीं आ रहे हैं। सामान्य हालात होने पर मरीजों की संख्या दोगुनी हो सकती है।

प्राइवेट में इतनी भीड़ की अप्वाइन्टमेंट लेकर ही जांच : स्किन के मरीज बढ़ जाने से प्राइवेट क्लीनिक में डाक्टर से चेकअप करवाने के लिए एक दिन पहले अप्वाइन्टमेंट लेना पड़ रहा है। इमरजेंसी में कम डाक्टर ही देख रहे हैं। अप्वाइन्टमेंट लेने के लिए भी डाक्टरों ने अपनी-अपनी सहूलियत के अनुसार टाइम तय किया है।

उसी टाइम में अपाइनमेंट लिया जाता है। टाइम गुजर जाने के बाद डाक्टर के क्लीनिक के काउंटर में बैठने वाला स्टाफ किसी को अपाइनमेंट नहीं देता।

जेल वाला सेनिटाइजर करें उपयोग
स्किन रोग विशेषज्ञ डा. पीके निगम कहते हैं कोरोना से सुरक्षा के लिए सेनिटाइजर का उपयोग जरूरी है। इसके उपयोग से किसी को रोका नहीं जा रहा है। हां मरीजों को सलाह दी जा रही है कि वे जेल वाला सेनिटाइजर उपयोग करें। साथ ही रात में सोने के पहले कोई भी विंटर क्रीम या लोशन हाथ-पांव में अच्छी तरह से लगा लें। इससे स्किन को लेकर आ रही समस्या दूर हो जाएगी। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. मृत्युंजय सिंह के मुताबिक सर्दी के मौसम में त्वचा सूखती है। इसलिए ऐसे लोग जो सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके बाद त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए सामान्य विंटर लोशन लगाना जरूरी है। इससे त्वचा की बीमारियों से बचाव हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें