• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Kawardha Police Punished To Download Co WIN App | Chhattisgarh Police Punised Youth To Download Co WIN App For Vaccination And Explain Registration Process To Friends In Kawardha During Coronavirus Lockdown

लॉकडाउन में घर से बाहर निकला तो मिली ऐसी सजा:पुलिसवालों ने माेबाइल में डाउनलोड कराया Co-WIN एप, कहा- तीन और लोगों को अपलोड कराना

​​​​​​​कवर्धा7 महीने पहले
छत्तीसगढ़ के कवर्धा में लॉकडाउन के दौरान घूम रहे युवकों को पुलिस ने वैक्सीनेशन करवाने की सजा दी।

बॉलीवुड स्टार सलमान खान की एक मूवी आई थी 'जय हो'। इसमें सलमान खान ने सेना के एक जवान का रोल किया था। जहां वह किसी के लिए अच्छा काम करता है तो समझाता है कि वह भी तीन लोगों के लिए करे और उन्हें कहे कि वह तीन अन्य लोगों का भला करें। इसी तर्ज पर दिनों छत्तीसगढ़ के कवर्धा पुलिस भी चल पड़ी है। जो युवाओं को वैक्सीनेशन की जानकारी दे रही और अन्य को भी देने की दंड भी दे रही है।

दरअसल, प्रदेश के सभी जिलों में लॉकडाउन लगा हुआ है। बावजूद इसके युवा वर्ग के लोग सड़क पर बिना कारण घूम रहे हैं। ऐसे ही युवकों को कवर्धा पुलिस ने पकड़ कर इन युवकों से Co-WIN एप डाउनलोड कराया। साथ ही तीन अन्य साथियों को भी डाउनलोड कराने के लिए कहा। इसके साथ ही संक्रमण से बचाव और वैक्सीनेशन के फायदे भी बताए।

पुलिस ने युवाओं को संक्रमण से बचने और वैक्सीनेशन के फायदे बताए

पुलिस लोगों से बार-बार घरों में रहने और बिना वजह नहीं घूमने की अपील कर रही है। इसके बाद भी कई ऐसे लोग हैं, जो मान नहीं रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या युवा वर्ग की है। जो वाहनों से या फिर पैदल ही सड़क पर घूमने के लिए निकल रहे हैं। ऐसे ही कुछ युवकों को सहसपुर लोहारा क्षेत्र में पुलिस ने रोक लिया। इन युवकों को पहले संक्रमण से बचने और वैक्सीनेशन के फायदे बताए। फिर वैक्सीन लगवाने के लिए Co-WIN एप डाउनलोड कराया गया।

साथियों को भी फायदे और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बताने के लिए कहा
पुलिस ने पकड़े गए युवकों को एप उनके तीन अन्य साथियों को भी डाउनलोड कराने की सजा दी। साथ ही वैक्सीनेशन के फायदे और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बताने के लिए कहा। पुलिस ने युवकों को खुद भी इसे समझाया। सजा पूरी होने के बाद ही युवकों को वहां से जाने दिया गया। साथ ही उनसे वादा लिया गया कि लॉकडाउन के दौरान वे सब अब बिना कारण नहीं घूमेंगे और अपने दोस्तों व अन्य लोगों को भी यह समझाएंगे।

एक मई से शुरू हो रहा है अभियान, 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा
भारत सरकार के निर्देश के बाद 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इसकी शुरुआत एक साथ पूरे देश में 1 मई से होने जा रही है। इसके लिए युवाओं को पहले Co-WIN एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया दो दिन बाद 28 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज लगेंगे। इस संबंध में भी युवाओं को पुलिस जागरूक कर रही है।

खबरें और भी हैं...