CG के 3 जिलों में 39 हाथियों का खौफ:हाथियों के झुंड ने हफ्तेभर में 50 किसानों की फसलों को बर्बाद किया, डर के मारे दिनभर चट्‌टान पर बिता रहे

पेंड्रा/कोरबा/कोरिया2 महीने पहले

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में पिछले कई दिनों से घूम रहा हाथियों का झुंड अब कोरबा और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले की सीमाओं पर उत्पात मचा रहा है। इसकी वजह से ग्रामीणों में काफी दहशत है। ग्रामीण इतने डरे हुए हैं कि वे अब घरों को छोड़कर दिनभर बाहर बिता रहे हैं।

यहां 39 हाथियों के झुंड ने हफ्तेभर में 50 से ज्यादा किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है। इसके अलावा कई घरों को भी तबाह कर दिया है। कोरिया जिले में पिछले दिनों इन्हीं हाथियों ने एक बुजुर्ग पर हमला कर उसे घायल कर दिया था। पता चला है कि ये झुंड कभी कोरिया जिले में रहता है, तो कभी कोरबा तो कभी GPM जिले में चला जाता है। इसकी वजह से तीनों जिलों की सीमाओं में रहने वाले गांव के लोग काफी परेशान हैं।

ग्रामीण गांव से चट्‌टान की ओर जाते हुए।
ग्रामीण गांव से चट्‌टान की ओर जाते हुए।

इस झुंड के लगातार तीनों जिलों में घूमने के कारण कोरबा जिले के पसान रेंज के अमझर और मरवाही के सेमरदर्री गांव के लोग सुखान नदी से लगे ऊंची चट्‌टान पर बैठकर दिन बिताने लगे हैं। ग्रामीण कहते हैं कि हाथी अचानक से आ जाते हैं और हम पर हमला करते हैं। इसलिए इन दिनों हम दिन भर चट्टान पर ही बिताते हैं।

बस्ती में घुसे 4 हाथी, VIDEO:रेलवे स्टेशन पहुंचे तो ट्रेन रोकनी पड़ी, फाटक पार कर बस्ती में पहुंचे, लोगों में भगदड़ मची; अरंड से मोहंदी मार्ग पर आवाजाही बंद

कोरिया के खड़गवां वन रेंज में हाथियों का झुंड।
कोरिया के खड़गवां वन रेंज में हाथियों का झुंड।

इधर, हाथियों का झुंड अभी कोरिया जिले में विचरण कर रहा है। बताया गया है कि देर रात इस झुंड ने खड़गवां रेंज के 2 मकानों को तोड़ दिया है। इसके अलावा 3 किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है। रात भर हाथी इसी इलाके में घूमते रहे। सुबह जब ग्रामीणों ने देखा तो उन्हें खदेड़ना का भी प्रयास किया, लेकिन हाथी अब इसी इलाके के डोंगरी इलाके में घूम रहे हैं।

कोरिया में 39 हाथियों का उत्पात जारी:3 घरों को तोड़ा, 25 किसानों की फसलों को रौंद दिया, सुबह घंटों नदी में नहाते रहे; 4 दिन पहले भी फसलों को किया था तबाह

बेलकामार जंगल की नदी में नहाते हाथी।
बेलकामार जंगल की नदी में नहाते हाथी।

दरअसल, 13 दिन पहले खबर आई थी कि 39 हाथियों का झुंड कोरिया पहुंचा है। ये झुंड कोरबा जिले से आया है। इस दल में हाथियों के 2 बच्चे भी शामिल हैं। करीब 6 दिन पहले हाथियों ने खड़गवां वन रेंज के अमझर, केराकछार में 20 किसानों की फसलों को बर्बाद किया था। इसके बाद 2 दिन पहले बेलकामार जंगल से लगे नदी में घंटों नहाया, उसके एक दिन पहले 25 किसानों की फसलों को रौंद दिया था। वन विभाग की टीम इस झुंड पर लगातार नजर बनाए हुए है। इसके बावजद झुंड कोरबा, कोरिया और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के अलग-अलग इलाकों में घूम रहा है।

खबरें और भी हैं...