पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Exams Up To Eighth Will Be Online From March First Week, Students Will Be Able To Give Exams Sitting At Home, To Get Three And A Half Hours To Solve Paper

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई स्कूलों में एग्जाम:मार्च फर्स्ट वीक से ऑनलाइन होंगी आठवीं तक की परीक्षाएं, स्टूडेंट घर बैठे दे सकेंगे एग्जाम, पेपर सॉल्व करने मिलेंगे साढ़े तीन घंटे

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

राजधानी में संचालित सीबीएसई स्कूलों में पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स का इस साल ऑनलाइन एग्जाम लिया जाएगा। परीक्षा मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होंगी। कुछ स्कूलों ने एग्जाम डेट और टाइम टेबल भी जारी कर दिया है।

एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को तीन घंटे 30 मिनट का टाइम दिया जाएगा। 30 मिनट के टाइम में स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर रीड करना होगा। आसंर शीट में नाम, रोल नंबर और बाकी डिटेल्स भरनी होगी और फिर आंसर लिखना होगा।

कुछ स्कूलों में प्राइमरी क्लास यानी क्लास फर्स्ट से फाइव तक के स्टूडेंट्स को उनके इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर ही नेक्स्ट क्लास में प्रमोशन दिया जाएगा। जबकि ज्यादातर स्कूलों में पहली से आठवीं के बच्चों को ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। इसका रिजल्ट भी मार्च के लास्ट वीक तक डिक्लियर कर दिया जाएगा। अप्रैल से नए सत्र की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। सीजी बोर्ड के स्कूलों में इस साल ऑनलाइन क्लासेज, मोहल्ला क्लासेज और प्राेजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर मूल्यांकन किया जा रहा है। लिखित परीक्षा नहीं ली जा रही। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे थे कि सीबीएसई स्कूलों में भी यही प्रोसेस अपनाई जा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं होगा। सीबीएसई स्टूडेंट्स को घर बैठे ऑनलाइन पेपर देना होगा।

एक से दो घंटे के भीतर आंसरशीट स्कूल भेजने का दिया निर्देश
लगभग सभी स्कूलों में पेपर के लिए आंसरशीट स्कूल से ले जाने के निर्देश दिए गए हैं। क्वेश्चन ऑनलाइन भेजे जाएंगे। कुछ स्कूलों ने आंसर लिखने के बाद आंसरशीट की पीडीएफ फाइल बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं। वहीं, कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जिन्होंने पेपर खत्म होने के एक से दो घंटे के भीतर स्टूडेंट्स या पैरेंट्स के जरिए आंसरशीट स्कूल पहुंचाने का निर्देश जारी किया है।

ऑनलाइन पढ़ाने का प्रयास कितना सफल रहा, ये करेंगे चेक
डीपीएस के प्रिंसिपल रघुनाथ मुखर्जी ने बताया, ऑनलाइन एग्जाम मार्च के पहले सप्ताह से शुरू किया जा रहा है। हम चेक करना चाहते हैं कि बच्चों को ऑनलाइन जो भी पढ़ाया गया है, वो प्रयास कितना सफल रहा है। ऑनलाइन एगजम के लिए साढ़े तीन घंटे का समय दिया जाएगा। भवंस आरके शारडा स्कूल के सुशील पांडेय ने बताया कि मार्च के पहले सप्ताह में एग्जाम शुरू हो जाएगा। बच्चों को ऑनलाइन ही आंसर सबमिट करना होगा।

रिजल्ट 25 मार्च को कर देंगे जारी, नया सत्र 5 अप्रैल से
एनएच गोयल स्कूल के एमआर सिंह ने बताया, पहली से पांचवीं तक के स्टूडेंट का फाइनल एग्जाम नहीं होगा। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स का रिजल्ट बनाया जाएगा। मिडिल स्कूल के स्टूडेंट्स और नवमीं और ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए 4 मार्च से 16 मार्च तक फाइनल एग्जाम होंगे। बच्चों को आंसरशीट ऑनलाइन ही पीडीएफ फाइल के तौर पर सबमिट करनी होगी। रिजल्ट 25 मार्च को डिक्लेयर करेंगे। 5 अप्रैल से नया सत्र शुरू हो जाएगा।

CBSE गाइडलाइन के अनुसार तैयार कर रहे हैं पेपर
मदर प्राइड स्कूल की प्रिंसिपल उमा तिवारी ने बताया, 9 मार्च से फाइनल एग्जाम शुरू होगा। सीबीएसई गाइडलाइन के अनुसार ही क्वेश्यन पेपर रेडी किए गए हैं। स्कूल आकर आंसरशीट लेकर जाना होगा। क्वेश्यन पेपर ऑनलाइन दिया जाएगा। आंसरशीट पर आंसर लिखने के बाद बच्चों को तुरंत पीडीएफ फाइल ऑनलाइन सबमिट करनी होगी। सभी पेपर होने के बाद स्कूल आकर आंसरशीट जमा
कर सकते हैं।

प्राइवेट फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, अब 25 तक मौका
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा 2021 में शामिल होने के लिए एक बार फिर मौका दिया है। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। सीबीएसई के पिछले साल के सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी क्लासेस के ऐसे विद्यार्थी जो इस बार प्राइवेट कैंडिडेट के तौर पर परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके थे, उनको एक बार फिर अवसर दिया गया है। अब ऐसे विद्यार्थी 25 फरवरी शाम 5 बजे तक बतौर प्राइवेट परीक्षार्थी cbse.gov.in के जरिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख अब नहीं बढ़ाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें