शादी के नाम पर ठगी, 'ड्रीम गर्ल' गिरफ्तार!:मैरिज ब्यूरो का विज्ञापन देकर लोगों को फंसाता, फिर लड़की बन बात करता; यूट्यूब-इंटरनेट से प्रैक्टिस कर सीखा महिलाओं की आवाज निकालना

​​​​​​​रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपी जीतू ने बताया कि वह अज्ञात महिलाओं व लड़कियों की फोटो दिखाता था। फिर लड़की की आवाज में बात करता। - Dainik Bhaskar
आरोपी जीतू ने बताया कि वह अज्ञात महिलाओं व लड़कियों की फोटो दिखाता था। फिर लड़की की आवाज में बात करता।

आयुष्यमान खुराना की फिल्म 'ड्रीम गर्ल' याद ही होगी। इसमें वह लड़की बनकर लोगों को बेवकूफ बनाता था। इसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ में एक शातिर ने पिछले 3 साल में देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर ठगने वाला यह शातिर पहले अखबार में विज्ञापन देता। जब लोग दिए नंबर पर कॉल करते तो लड़की की आवाज में बातें कर उन्हें फंसाता और फिर खाते में रुपए ट्रांसफर कराता था। गुरुग्राम का युवक जब ठगी का शिकार हुआ तो उसने पुलिस मुख्यालय में शिकायत की थी। तब इसकी जालसाजी उजागर हुई। शिकायत पर रायगढ़ कोतवाली ने मामला दर्ज किया था। पुलिस ने इस 'ड्रीम गर्ल' को बिलासपुर से गिरफ्तार कर लिया है। उसने यूट्यूब-इंटरनेट की मदद से लड़कियों की आवाज निकालना सीखा था।

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम निवासी एक युवक ने छत्तीसगढ़ PHQ में शिकायत दी कि साल 2019 में उसने अखबार में मैरिज ब्यूरो का एक विज्ञापन देखा। उसमें दिए गए नंबर पर कॉल किया तो किसी भावना नाम की महिला से बात हुई। बताया कि वह पसंद का जीवनसाथी उपलब्ध करा देगी। इसके बाद किसी करुणा दुबे के बारे में बताया कि वह विधवा है और नौकरी करती है। रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 2000 रुपए खाते में जमा कराए। इसके बाद आरोपी ने करुणा दुबे से उसका संपर्क करा दिया।

करुणा दुबे से संपर्क हुआ तो बहाना बनाकर लेती रही रुपए
करुणा दुबे ने युवक को बताया कि उसके बच्चे नहीं हैं। रोज कॉल करती और जल्द शादी कर लेने की बात कहती। इस बीच किसी न किसी बहाने रुपए मांगती रही। उसकी बातों में आकर युवक ने तीन बार में 40 हजार रुपए खाते में जमा किए। एक बार महिला ने बहन और भांजी का एक्सीडेंट होने व इलाज के नाम पर 3 लाख रुपए मांगे। युवक ने रुपयों की व्यवस्था नहीं होने की बात कही तो महिला ने मोबाइल स्विच ऑफ कर बात करना बंद कर दिया।

बैंक एकाउंट के जरिए आरोपी तक पहुंची पुलिस
पुलिस ने बैंक खाते के जरिए आरोपी के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि किसी जीतू महानंद के नाम पर है। वह मूल रूप से ओडिशा के बलांगीर का रहने वाला है और बिलासपुर के तेलीपारा में रहता है। इस पर पुलिस ने दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसे बुधवार को पुलिस रायगढ़ लेकर पहुंची। पूछताछ में पता चला कि आरोपी पहले रायगढ़ में मैरिज ब्यूरो संचालित कर लोगों से धोखाधड़ी करता था। फिर बिलासपुर चला गया और वहां भी ऐसा ही ठगी का धंधा करने लगाा। इस बार उसने लड़की बनकर वैसी ही आवाज में बात करने का तरीका अपनाया। उसने बताया कि बहुत प्रैक्टिस कर उसने लड़की की आवाज निकालना सीखा। इसमें उसने यूट्यूब, इंटरनेट की मदद भी ली।

लड़कियों की फोटो दिखाकर खुद महिला बन बात करता
पूछताछ में आरोपी जीतू ने पुलिस को बताया कि लॉकडाउन के बाद से ऑफिस लंबे समय से बंद था। इसके कारण वह बिलासपुर चला गया। रायगढ़ में रहने के दौरान उसने गुरुग्राम के युवक को शादी के नाम पर झांसा दिया और अपने एकाउंट में रुपए मंगवाए। वह अज्ञात महिलाओं व लड़कियों की फोटो दिखाता था। फिर खुद ही कभी भावना, करूणा दुबे, सिमरन सिंह और कभी गोपी शर्मा बनकर महिलाओं की आवाज में बात करता। पुलिस ने एक महीने पहले भी ऐसी फर्जी मैट्रिमोनियल साइट संचालक को पकड़ा था।

खबरें और भी हैं...