पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विजयादशमी:रावण दहन के साथ आतिशबाजी, खम्हारडीह में दाे समितियां आमने-सामने, रोका तो राेड पर जलाया पुतला

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रावणभाठा मैदान में सतरंगी नजारा।
  • शहर के देवी मंदिराें में हवन के बाद दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन शुरू, शाम को दशहरा उत्सव का आयोजन

नवमीं के मौके पर रविवार को नवरात्रि का समापन हुआ। इसके साथ ही दशमी तिथि भी इसी दिन रही। इधर, दोपहर से माता का विसर्जन का दौर शुरू हो गया। शहर के देवी मंदिरों में अष्टमी के हवन के बाद ही विसर्जन का सिलसिला शुरू हुआ। इसके साथ दशहरा उत्सव समितियों ने शाम को रावण दहन किया। रावणभाठा मैदान पर सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति ने पारंपरिक रूप से दशहरा उत्सव मनाया। रावणभाठा मैदान में आयोजित मुख्य दशहरा उत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्ष विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने की। यहां प्रतीकात्मक रूप से रावण वध किया गया। रावण की मूर्ति पर अग्निबाण चलाया गया और आतिशबाजी की गई। इसके साथ ही दूधाधारी मंदिर से पारंपरिक वेशभूषा में भजन मंडली यहां पहुंची। इस दौरान समिति के अध्यक्ष मनोज वर्मा, संयोजक सुशील ओझा, अमित साहू, महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे आदि मौजूद रहे। इधर, बीटीआई मैदान में इस बार रावण दहन का कार्यक्रम नहीं हो सका। खम्हारडीह दशहरा उत्सव समिति और पूर्व पार्षद राकेश धोतरे की समिति रावण दहन करने की बात को लेकर आमने-सामने हो गए। इस पर प्रशासन ने किसी को बीटीआई मैदान में कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं दी। खम्हारडीह समिति ने गांव में पारंपरिक पूजा अर्चना की और रावण का पुतला लेकर मैदान जाने लगे। खम्हारडीह थाने के सामने उन्हें रोका गया, तो उन्होंने सड़क पर ही रावण दहन कर दिया। इस दाैरान संयोजक संजय श्रीवास्तव, भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, पार्षद राेहित साहू, जगदीश साहू, हरिराम पाल आदि उपस्थित रहे।

रात तक 150 से ज्यादा प्रतिमाओं का विसर्जन
दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए खारुन नदी और कुंड में विशेष इंतजाम किए गए। गाड़ियां ट्रैफिक में न फंसे इसलिए उन्हें पहले ही रोका गया। क्रेन और निगम के कर्मचारी प्रतिमा विसर्जन के लिए तैनात रहे। प्रतिमाओं की संख्या ज्यादा होने की वजह से लाइन लगी रही, जिसे प्रशासन और निगम के अफसर व्यवस्थित करते रहे। रात तक 150 से ज्यादा प्रतिमाओं का विसर्जन हो चुका था, लेकिन वेटिंग खत्म नहीं हुई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें