पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • For The First Time, A New Batch Of 7.72 Lakh Kovshield Has Come, Preparing For The Vaccination Of Two Lakh People Every Day.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब पूरा फोकस टीके पर:पहली बार 7.72 लाख कोविशील्ड की नई खेप उतरी, रोजाना दो लाख लोगों के वैक्सीनेशन की तैयारी, केंद्र भी कल से 2 हजार होंगे

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

राजधानी में रविवार को कोविशील्ड वैक्सीन की अब तक की सबसे बड़ी खेप के रूप में 7.72 लाख टीके आ गए हैं। इस तरह, स्टेट वैक्सीन स्टोर में अब तकरीबन 10 लाख टीके बचे हैं। कोरोना संक्रमण फैल रहा है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अब टीकाकरण पर पूरा फोकस करते हुए होली के अगले दिन यानी मंगलवार से प्रदेश में रोजाना 2 लाख टीके लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

प्रदेश में शनिवार को डेढ़ हजार से ज्यादा सेंटरों में अब तक के सर्वाधिक 1.14 लाख टीके लगाए गए थे। कोरोना से बचाव के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने का फैसला लिया है। इसे ध्यान में रखते हुए ही केंद्र से 12 लाख से ज्यादा टीके मांगे गए थे।

मार्च के तीसरे हफ्ते में 5.26 लाख और अब करीब पौने 8 लाख टीके आने के साथ ही टीकाकरण बढ़ाने की तैयारी ने जोर पकड़ लिया है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमरसिंह ठाकुर ने बताया कि इसी वजह से होली के अगले दिन से वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाकर 2 हजार तक पहुंचाने का अभियान छिड़ेगा, ताकि टीकाकरण का टारगेट जल्दी पूरा हो सके।

सब ठीक रहा तो 15 दिन में ही 30 लाख लोगों को टीके
हेल्थ विभाग के आला अफसरों के मुताबिक टीकाकरण केंद्र की संख्या से ज्यादा जरूरी है कि लोग टीका लगवाने तक अपने निर्धारित केंद्रों तक पहुंचे। 2 हजार से अधिक टीकाकरण केंद्र बन जाने के बाद प्रदेश में हर दिन 2 लाख टीके तक लगाए जा सकते हैं। लेकिन ये तब मुमकिन है जबकि इतनी संख्या में रोज लोग टीका लगवाने के लिए पहुंचे। अगर हर दिन 2 लाख टीके लगे तो 30 लाख टीके के पहले डोज का लक्ष्य अगले 15 दिन यानी करीब दो हफ्ते में ही पूरा हो जाएगा।

प्रदेश के टीका स्टोर में पहली बार वैक्सीन के इतने वायल
रविवार को पहले कोविशील्ड टीके पहुंचने का वक्त दोपहर 1.30 बजे का था, लेकिन मुंबई से सुबह 7.30 बजे की फ्लाइट से ही प्रदेश के लिए 65 बक्सो में कोविशील्ड की खेप आ गई। दिन में करीब एक बजे तक टीके को स्टेट वैक्सीन स्टोर में अलमारियों में रखा गया। स्टेट वैक्सीन स्टोर से होली के बाद ये टीके जिलों तक पहुंचाए जाएंगे, ताकि टीकाकरण का कार्यक्रम बिना किसी बाधा के चलते रहे। मार्च के अंत तक प्रदेश को करीब 1 लाख कोवैक्सीन के डोज मिलनी उम्मीद भी जताई जा रही है।

17 लाख से ज्यादा को लगे टीके
"प्रदेश में अब तक 17.29 लाख से ज्यादा टीके लग चुके हैं। एक दिन में 1.14 लाख से ज्यादा टीके लगाकर हमने क्षमता भी दिखाई है। इसीलिए इसे बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।"
-डॉ. प्रियंका शुक्ला, डायरेक्टर, एनएचएम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें