पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेवा ग्राम में पहला दिन:श्रमदान के साथ शुरू हुई दिनचर्या फिर सीखा गांधी का संघर्ष और दर्शन

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कांग्रेस कार्यकर्ताओं को गांधी दर्शन से जोड़ने के लिए सेवा ग्राम वर्धा में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें संगठन के नेताओं के अलावा सीएम बघेल और मंत्री भी शामिल होंगे। इसे निचले स्तर तक पहुंचाया जाएगा, जिससे कांग्रेस गांधीवाद से भाजपा के राष्ट्रवाद का मुकाबला कर सके। - Dainik Bhaskar
कांग्रेस कार्यकर्ताओं को गांधी दर्शन से जोड़ने के लिए सेवा ग्राम वर्धा में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें संगठन के नेताओं के अलावा सीएम बघेल और मंत्री भी शामिल होंगे। इसे निचले स्तर तक पहुंचाया जाएगा, जिससे कांग्रेस गांधीवाद से भाजपा के राष्ट्रवाद का मुकाबला कर सके।
  • कांग्रेस की विचारधारा पर घंटों मंथन

गांधी दर्शन को जानने व प्रशिक्षण लेने वर्धा पहुंचे कांग्रेसी नेताओं ने सेवाग्राम में पहले दिन श्रमदान किया। साथ ही गांधी के चरखा, उनकी कुटिया और गांधी से जुड़े अनेक स्थानों का भ्रमण किया। इस दौरान साढे तीन घंटे का बौद्धिक सत्र रखा गया था जिसमें गांधी का भारत के लिए संघर्ष, उनके विचार, इतिहास और उनके दर्शन की जानकारी दी गई। इसके अलावा संविधान के संबंध में महत्वपूर्ण विचार और छत्तीसगढ़ संवाद का भी कार्यक्रम रखा गया। इसमें छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न वर्गों को लेकर चर्चा की गई। अंत में कांग्रेस पार्टी पर विचार मंथन हुआ। विचार मंथन के क्रम में कांग्रेस की विचारधारा, राजनीति और पार्टी की वर्तमान स्थिति पर विमर्श किया गया। बता दें कि छत्तीसगढ़ के 85 नेताओं का जत्था सेवाग्राम में प्रशिक्षण लेने के लिए गया हुआ है। इसमें प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के साथ ही सह प्रभारी चंदन यादव भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 14 जनवरी को प्रशिक्षण के अंतिम दिन समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पीएम व मंत्रियों को पहले टीका लगने पर विश्वसनीयता बढ़ेगी: भूपेश
सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में सिर्फ 70 मंत्री हैं। पहले चरण में वैक्सीन लगाकर जनता के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों को पहले वैक्सीन लगाए जाने से इसकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। वैसे पीएम का यह कहना सही है कि सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जानी चाहिए। मीडिया से चर्चा में बघेल ने कहा कि मोदी चाहते हैं कि पहले फ्रंट लाइन वारियर्स को वैक्सीनेशन लगे। अन्यथा इसके लिए नेताओं की कतार लग जाएगी। अगर राज्य में हैं तो मुख्यमंत्री से लेकर पूरा मंत्रिमंडल टीका लगाए, यह जनता की डिमांड है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि जो कोरोना वायरस या कोरोना की चपेट में आए स्वास्थ्यकर्मी हैं, सबसे पहले उनको टीका लगना चाहिए। सब अपनी-अपनी जगह पर सही हैं। सोशल मीडिया में पूर्व सीएम रमन सिंह के सवाल तो पूछे जाएंगे पोस्ट पर सीएम बघेल ने कहा कि रमन सिंह को सवाल पूछने से कौन रोकता है? सवाल तो दिल्ली वालों से पूछना चाहिए। उनसे जब सवाल पूछा जाता था तो बुरा क्यों मान जाते थे। सवाल इस बात का है कि वे बारदाना क्यों नहीं दिए। 60 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदी की सहमति के बाद केवल 24 लाख टन की अनुमति ही क्यों दी गई। एथेनॉल के लिए हमने मांग की है अभी तक मिला क्यों नहीं है। सवाल तो इस बात का है कि वे बाेनस का समर्थन करते हैं या विरोध करते हैं। केंद्र में उनकी सरकार है। सवाल तो उनसे भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser