पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Government Will Install Panic Button In Buses And Taxis Of Chhattisgarh, Police Will Reach Immediately On Pressing

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महिला सुरक्षा:छत्तीसगढ़ की बसों-टैक्सियों में पैनिक बटन लगाएगी सरकार, इसे दबाने पर मदद को तुरंत पहुंचेगी पुलिस

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य स्तरीय समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा हुई है। - Dainik Bhaskar
राज्य स्तरीय समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा हुई है।
  • राज्य स्तरीय सशक्त समिति की बैठक में हुआ फैसला
  • निर्भया फंड से होगी इसके लिए धन की व्यवस्था

छत्तीसगढ़ में परिवहन विभाग यात्री बसों, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन लगाने की तैयारी में है। प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू की अध्यक्षता में सोमवार को हुई राज्य स्तरीय सशक्त समिति ने ने विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि कुछ महीनों में इसपर काम शुरू हो जाएगा।

अधिकारियों ने बताया, बैठक में प्रदेश के सभी जिलों में यात्री वाहनों, टैक्सी, बस और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन लगाने का निर्णय लिया गया। यह महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करेगा। बताया गया, खतरा महसूस होने पर महिला यात्री यह बटन दबा सकती हैं। बटन दबते ही गाड़ी की लोकेशन सहित खतरे का संदेश एकीकृत कमांड सेंटर में पहुंच जाएगा। उसके बाद पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी। इस परियोजना के लिए बजट का इंतजाम निर्भया फंड से करने की बात हुई है।

चिप्स कार्यालय में हुई इस बैठक में परिवहन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अफसर शामिल हुए। कुछ अफसर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी बैठक से जुड़े। इस दौरान पंजीयन विभाग के एक अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगी है। फैसला हुआ कि पंजीयन विभाग के करीब 64 लाख दस्तावेजों को डिजिटाइज किया जाएगा। इससे ऑनलाइन लोक सेवा उपलब्ध कराना आसान होगा।

प्रोजेक्टर पर होगा शिक्षकों का प्रशिक्षण

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल का प्रस्ताव किया है। समिति ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद तथा जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों के लिए इसकी मंजूरी दे दी। अब इन दोनों संस्थानों में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए कम्प्यूटर, यूपीएस, एलसीडी, प्रोजेक्टर और प्रिंटर उपलब्ध कराया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें