पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि विधेयक पर विवाद:राज्यपाल ने रोका मंडी संशोधन विधेयक, सीएम ने 28 को बुलाई कैबिनेट बैठक

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि कानून के विरोध में रायपुर में हुआ विरोध प्रदर्शन। (फाइल फोटो)

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने मंडियों पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा पिछले माह विशेष सत्र में पारित किए गए कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं किया है। इससे एक नया विवाद खड़ा हो गया है। हालांकि इसका 1 दिसंबर से होने वाली धान खरीदी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बताया गया है कि इस विधेयक को लेकर राज्यपाल विधि विशेषज्ञों की राय ले रही हैं। वहीं इस नई समस्या से निपटने सीएम बघेल ने 28 नवंबर को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस मामले में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा है कि हमने केंद्र सरकार के किसी भी कानून को बायपास नहीं किया है, उम्मीद है कि विधेयक जल्द ही कानून का रूप ले लेगा। इन खबरों के बीच राज्यपाल अनुसुइया उइके से शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मुलाकात की। हालांकि इसे दीपावली भेंट बताया जा रहा है। राज्यपाल ने उन्हें शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर और दीपावली की शुभकामनाएं दी।कौशिक ने इसे गैर राजनीतिक सौजन्य भेंट बताया। फिर भी माना जा रहा है कि शीत सत्र को लेकर दोनों के बीच चर्चा हुई।

नियम कहता है...
संवैधानिक नियमों के तहत राज्यपाल, पारित विधेयक को एक बार राज्य सरकार को वापस भेज सकती है। उसके बाद यदि राज्य सरकार (कैबिनेट) पुन: उसे भेजें तो उसे मंजूर करना अनिवार्य हो जाता है। इसके अलावे राज्यपाल, विधेयक राष्ट्रपति को भेजकर उनका अभिमत मिलने का इंतजार करेंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें