नक्सल इलाके से ग्राउंड रिपोर्ट:शादियों में जुटी भीड़ की वजह से 10 हजार ग्रामीण लॉक; अफवाहों का असर ऐसा कि लोग बोले- महुआ शराब से ठीक होगा कोरोना

दंतेवाड़ा5 महीने पहलेलेखक: लोकेश शर्मा

छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सली खतरे के बीच जीने वाले ग्रामीणों के लिए कोरोना महामारी बड़ा कहर बन सकती है। दंतेवाड़ा और बीजापुर गांवों की ग्राउंड रिपोर्ट पर निकली दैनिक भास्कर की टीम ने जो देखा और समझा वो ये बताने को काफी है कि नक्सली इलाकों में ये ग्रामीण किस जोखिम के साथ जी रहे हैं। यहां 5 गांवों को कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया गया है और इन गांवों की लगभग 8 से 10 हजार की आबादी पूरी तरह से आइसोलेट है।

इसके पीछे की वजह है बेपरवाह होकर शादियों में जाना या किसी की मौत पर गांव वालों की भीड़ का जमा होना। चूंकि गांवों पर हमेशा नक्सलियों के खौफ का साया मंडरा रहा होता है, इस वजह से यहां प्रशासनिक अमले की वैसी पहुंच नहीं है, जैसी होनी चाहिए।

पूरे गांव में सन्नाटे के बीच राेजमर्रा की जरूरतों की चीजों के लिए महिलाएं आते-जाते दिखीं।
पूरे गांव में सन्नाटे के बीच राेजमर्रा की जरूरतों की चीजों के लिए महिलाएं आते-जाते दिखीं।

ग्रामीण की मौत में जमा हुई भीड़, 35 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
जगदलपुर से 100 किलोमीटर दूर दैनिक भास्कर की टीम दन्तेवाड़ा जिले के जोड़ातरई गांव पहुंची। इस गांव की सीमा में प्रवेश करने से पहले मुख्य सड़क पर नाकेबन्दी की गई है। जोड़ातरई के शिवराम, सुनील और वेको इस नाकेबंदी के पास बैठकर पहरा देते हैं ताकि कोई गांव के बाहर का व्यक्ति अंदर न आ सके। पूरे गांव के घरों के दरवाजे बन्द थे। कंटेंटमेंट जोन घोषित इस गांव में पेड़ की छांव में बिना मास्क पहने बच्चे टोरा का फल फोड़ते हुए भी नजर आए।

गांवों में अब इसी तरह का सन्नाटा फैला हुआ है।
गांवों में अब इसी तरह का सन्नाटा फैला हुआ है।

नाके पर दैनिक भास्कर की टीम गांव की सरपंच फूलमती नेताम से मिली सरपंच ने बताया कि लगभग डेढ़ सप्ताह पहले गांव के एक ग्रामीण की मौत हुई थी, उनके अंत्येष्टि के कार्यक्रम में पूरा गांव शामिल हो गया था। लेकिन मैं नहीं गई थी। जब इसकी खबर प्रशासन को लगी तो सब का कोविड टेस्ट किया गया तब एक साथ 35 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब 1200 की आबादी वाले इस गांव को कंटेंटमेंट जोन घोषित कर लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। इस गांव से अब भी लोग बाहर जाते दिख रहे थे। ये संक्रमण के रिस्क को बढ़ा सकता है।

इस गांव में भी संक्रमण फैलने का खतरा है इसलिए ग्रामीण अब किसी से नहीं मिल रहे।
इस गांव में भी संक्रमण फैलने का खतरा है इसलिए ग्रामीण अब किसी से नहीं मिल रहे।

बारात आई और दो गांवों में फैला कोरोना
दैनिक भास्कर की टीम बीजापुर के गांव भी पहुंची। यहां शादियों में हुई भीड़ जमा होने देने की लापरवाही ने संकट पैदा कर दिया। बीजापुर जिले के नैमेड, गुदमा, फरसेगढ़ व एरामंदी ये 4 गांव की बड़ी आबादी पूरी तरह से आइसोलेट हैं। जिले के CMHO डॉक्टर बीआर पुजारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले बीजापुर जिला मुख्यालय से 15 किमी पहले नेशनल हाइवे पर बसे नैमेड व गुदमा गांव में कांकेर से बारात आई थी। जहां विवाह कार्यक्रम में पूरा गांव शामिल हुए था। जांच में हर दूसरे व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। फौरन प्रशासन ने इन दोनों गांव को कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया। फरसेगढ़ और एरामंदी गांव में 50 से ज्यादा लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

ग्रामीणों ने कहा- कोरोना तो मर गया, दवा नहीं हम महुआ शराब पीते हैं
जानकारी का अभाव भी ग्रामीणों में खतरे को बढ़ा रहा है। इन इलाकों में भी अफवाहों और गलत जानकारी का असर देखने को मिला। जगदलपुर से 140 किमी दूर बीजापुर नेशनल हाइवे पर बसे नैमेड गांव के तिराहे पर 3-4 ग्रामीण बिना मास्क पहने खड़े मिले। ये कैमरे पर कुछ नहीं कहना चाहते थे। फोटो वीडियो लेने से भी मना कर दिया। नाराज भी हुए, रिपोर्टर ने जब ग्रामीणों से पूछा दादा मास्क क्यों नहीं लगाए हो? कोरोना का डर नहीं है तो जवाब मिला- यहां तो कोरोना मर गया है।

गांव के बाहर ये बच्चियां बिला मास्क के फल तोड़ती दिखीं।
गांव के बाहर ये बच्चियां बिला मास्क के फल तोड़ती दिखीं।

रिपोर्टर ने पूछा, दादा वैक्सीन लगवाए हो? जवाब में ग्रमीणों ने कहा- हम महुआ दारू पीते हैं, जो वैक्सीन से ज्यादा फायदेमंद है। इससे हमें कोरोना नहीं होगा। महुआ दारू से कोरोना भगाते है। इलाके के ग्रामीण वैक्सीन से ज्यादा महुआ दारू पर भरोसा कर रहे हैं। बस्तर में कोरोना के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए चिंता का विषय है। रिपोर्टर ने उन्हें बताया कि ये झूठी और गलत जानकारी हैं। तो ग्रामीण बात को टाल गए। अब तक यहां बड़े पैमाने पर प्रशासन की तरफ से कोई बड़ा जागरुकता अभियान चला हो ऐसी भी कोई जानकारी नहीं मिली, जबकि इसकी असल जरूरत यहीं है।

खबरें और भी हैं...