पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा पर ब्रेक:हायर व हाई स्कूल ही फरवरी से खुल सकते हैं, प्राइमरी-मिडिल 1 अप्रैल से भी मुश्किल

रायपुर । सुधीर उपाध्याय2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • अगले महीने से बोर्ड के छात्रों को स्कूल आने की मिल सकती है अनुमति

कोरोना की वजह से बंद हुए प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के नए शिक्षा सत्र (1 अप्रैल) से खुलने की संभावना अब नहीं के बराबर हो गई है। सरकार के हल्कों से संकेत मिल रहे हैं कि पहली से आठवीं तक के ये दोनों ही स्कूल गर्मी की छुट्टी के बाद यानी 16 जून से ही खुलेंगे। लेकिन दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के लिए प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क की अनिवार्यता है। इसलिए विचार किया जा रहा है कि अगले महीने यानी फरवरी से छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दे दी जाए। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। दूसरे राज्य में जहां स्कूल खुले हैं उनकी जानकारी ली जा रही है। इसके अनुसार समीक्षा की जाएगी। स्कूल खोलने को लेकर कैबिनेट ने आगामी आदेश तक रोक लगायी है। इसके निर्णय से ही स्कूल खुलेंगे। इससे पहले, कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च 2020 से स्कूलों में क्लास रूम टीचिंग बंद है। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम स्कूलों में पढ़ाई हो रही है। अब भी इसके माध्यम ही प्राइमरी व मिडिल की कक्षाएं चलेंगी। क्लास रूम टीचिंग अभी नहीं होगी। शिक्षाविदों का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड के लिए 1 अप्रैल और सीजी बोर्ड के तहत 15 जून से नया सत्र शुरू होता है। छोटे बच्चों की क्लास मार्च तक शुरू होने की संभावना नहीं है। सीजी बोर्ड के स्कूलों में अप्रैल में पढ़ाई लगभग नहीं ही होती है। जबकि सीबीएसई में 1 से 20 अप्रैल तक क्लासेस लगती है। इसके बाद गर्मी की वजह से स्कूल बंद होने लगते हैं। 1 मई से लेकर 14 जून तक गर्मी की छुट्टी रहती है। फिर 15 जून से कक्षाएं शुरू होती है। इसे देखते हुए ही यह संभावना है कि छोटे बच्चों की कक्षाएं गर्मी छुट्टी के बाद ही लगेंगे।

प्रैक्टिकल के कारण खुलेंगे
शिक्षाविदों का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा मई के पहले सप्ताह से होगी। इसकी सूचना जारी की जा चुकी है। इसके आस-पास ही सीजी बोर्ड परीक्षा भी होगी। सीबीएसई स्कूल के प्राचार्यों ने बताया कि प्रैक्टिकल के संदर्भ में यह कहा गया है कि मार्च के पहले सप्ताह से लेकर जब तक बोर्ड एग्जाम शुरू नहीं होते हैं स्कूल अपनी सुविधा के अनुसार प्रैक्टिकल करा सकते हैं। इसी तरह सीजी बोर्ड के लिए प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क की परीक्षा फरवरी में होने की संभावना है। इसलिए हाई व हायर सेकेंडरी के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे।

जल्द स्कूल खुलने की अफवाहें
स्कूल खुलने को लेकर चर्चाएं खूब हैं, लेकिन अफवाहें ज्यादा हैं। भास्कर से बातचीत में कई निजी स्कूलों ने दावा किया कि जनवरी अंत तक स्कूल खुलने के संकेत मिल रहे हैं। कई पैरेंट्स ने भी इसकी पुष्टि की है। ज्यादातर पैरेंट्स की सोच है कि स्कूल फरवरी में खुलेंगे तो वे बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। अफसरों ने कहा कि कुछ निजी स्कूलों के प्रबंधन अगले महीने स्कूल खोलने की बात कह रहे हैं, ताकि सत्र खत्म होने से पहले फीस ले सकें।

बाहर के खुले स्कूलों का अध्ययन करेंगे : प्रेमसाय
स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम का कहना है कि कुछ राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं। वहां बच्चे किस तरह आ रहे हैं, सुरक्षा के क्या इंतजाम हैं और क्या जरूरत है, इसका अध्ययन शुरू किया है। इस अध्ययन के अलावा और भी कई मुद्दों पर विचार करेंगे। इसलिए यह नहीं बता सकते कि प्रदेश में स्कूल कब खुलेंगे। शासन इस बारे में कोई आदेश भी जल्दी नहीं जारी करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें