पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • If The Ticket Of Confirmed Ticket Is Lost, The Money Will Be Drowned, Refunded Only After Cancellation Of Ticket 4 Hours Ago

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया नियम:कंफर्म टिकट वालों की ट्रेन छूटी तो डूब जाएंगे पैसे, 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर ही रिफंड

रायपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

कोरोना काल में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। कई बार जानकारी के अभाव में भी ऐसा हो रहा है। कंफर्म टिकट वाले यात्रियों की ट्रेन मिस होने पर उनका पूरा पैसा डूब जाएगा। रेलवे प्रशासन ऐसे यात्रियों को कोई रिफंड नहीं करेगा। इतना ही नहीं, कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को इस स्थिति में रिफंड प्राप्त करने के लिए आवेदन अर्थात टीडीआर फाइल करने की पात्रता भी नहीं है। समय-समय पर रेलवे अपने रिफंड नियमों में बदलाव करता है, लेकिन इसकी जानकारी आम यात्रियों तक नहीं पहुंच पाती। इसी चक्कर में यात्रियों का रकम डूब जाता है और चाहकर भी रिफंड की कोई भी प्रक्रिया लागू नहीं होती। नियमों की सही जानकारी यात्रियों को मिले, इसके लिए रेलवे प्रशासन ने अपनी वेबसाइट को अपडेट करते हुए पूरी जानकारी को नए सिरे से अपलोड किया है। रेलवे अफसरों का कहना है कि यात्रियों को जागरूक करने पीआरएस व जनरल टिकट काउंटरों में भी नियमों से संबंधित पोस्टर व बैनर लगाए जाएंगे।

कंफर्म वाले चार घंटा पहले तक कराएं कैंसिल : जिन यात्रियों के पास कंफर्म टिकट है और वे सफर करना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें ट्रेन के प्रस्थान समय से चार घंटा पहले ही अपने टिकट को कैंसिल कराना अनिवार्य है। तब जाकर ऐसे यात्रियों को कैंसिलेशन रिफंड मिल सकेगा। चार घंटे से अधिक वक्त होने पर यात्री का पूरा पैसा डूब जाएगा। ऑनलाइन और पीआरएस, दोनों ही माध्यम से बुक हुई रिजर्व टिकटों पर यह नियम लागू होगा।

वेटिंग टिकट आधे घंटे पहले
पीआरएस काउंटर से टिकट लेने वालों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वेटिंग टिकट होने पर यात्रियों को ट्रेन प्रस्थान के समय से आधे घंटे पहले तक टिकट रद्द कराने की सुविधा दी जाती है। चूंकि ऑनलाइन वेटिंग टिकट चार्ट बनने के बाद खुद ही कैंसिल हो जाता है। लेकिन काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को कैंसिलेशन की प्रक्रिया खुद ही करनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser