पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • In Chhattisgarh, The Jawans Arrested 7 Naxalites In Four Days, Naxalites Involved In The Killing Of Ranger In Bijapur Arrested, 4 Naxalites Including Prizes Were Also Arrested From Narayanpur

छत्तीसगढ़ में 4 दिनों में 7 नक्सली गिरफ्तार:बीजापुर में रेंजर की हत्या में शामिल नक्सली गिरफ्तार, नारायणपुर से भी 3 इनामी समेत 4 नक्सलियों को दबोचा

बस्तर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बस्तर के नारायणपुर से पकड़े गए तीन इनामी समेत चार नक्सली। - Dainik Bhaskar
बस्तर के नारायणपुर से पकड़े गए तीन इनामी समेत चार नक्सली।

छत्तीसगढ़ के बस्तर में सुरक्षाबलों को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है। पिछले चार दिनों में प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें शनिवार को 2, शुक्रवार को 4 नक्सली बस्तर के अलग-अलग जिलों से गिरफ्तार किए गए हैं। वहीं बुधवार को बलरामपुर से भी एक नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। इसी कड़ी में जवानों ने बीजापुर जिले के जांगला थाना इलाके से नक्सली मड़काम साधु को गिरफ्तार किया। साधु पिछले साल हुई रेंजर की हत्या में शामिल था। पूरी कार्रवाई नक्सल विरोधी अभियान के तहत जिला बल और दरभा 4वीं वाहिनी CAF ने की है।

शनिवार को अभियान के तहत जांगला थाना से जिला बल और दरभा 4वीं वाहिनी CAF की एक संयुक्त टीम रवाना हुई थी। दोनों टीमें जैगुर, मेढ़पाल की ओर निकली थी। इसी दौरान मेढ़पाल के जंगलों से मड़काम साधु (30) को गिरफ्तार किया गया है। साधु जंगलों में आती टीम को देख भागने की फिराक में था, तभी जवानों ने उसका पीछा करके पकड़ लिया।

मेढ़पाल के जंगलों से गिरफ्तार किया गया मड़काम साधु (30)।
मेढ़पाल के जंगलों से गिरफ्तार किया गया मड़काम साधु (30)।

साधु पिछले साल 11 सितंबर को जैगुर में रेंजर रथराम पटेल की हत्या में शामिल था। रथराम इंद्रावती टाइगर रिजर्व के भैरमगढ़ अभयारण्य में पदस्थ था। उस दौरान पुलिस ने साधु के खिलाफ केस दर्ज किया था और तभी से उसकी तलाश की जा रही थी।

दंतेवाड़ा में एक और नारायणपुर में बम विस्फोट में शामिल नक्सली पकड़े

जवानों ने बस्तर के नारायणपुर में ही शुक्रवार को एक और कार्रवाई की, जिसमें 3 इनामी सहित 4 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें सोनारू आंचला, फागुराम आंचला, सोनू राम (10-10 हजार के इनामी) और मंगतुराम पोटाई शामिल है। ये सभी नक्सली ईरकभट्टी जनताना सरकार सदस्य हैं। इन नक्सलियों से 2 नग डेटोनेटर,1 बंडल बिजली वायर और अन्य सामान बरामद किया गया है। गिरफ्तार किए गए नक्सलियों पर 20 नवंबर 2019 को ईरकभट्टी और कोहकामेटा रोड़ निर्माण कार्य में लगे 3 ट्रैक्टर को आग लगाने का आरोप था। इसके अलावा 30 अक्टूबर 2020 को कोहकामेटा से ईरकभट्टी मार्ग में बम विस्फोट की घटना में भी ये शामिल थे। उस बम विस्फोट में ITBP एक जवान भी घायल हुआ था।

पकड़ गया नक्सली सुदरू मंडावी।
पकड़ गया नक्सली सुदरू मंडावी।

शनिवार को ही दंतेवाड़ा जिले में भी दंतेवाड़ा जिले में भी एक नक्सली को गिरफ्तार किया। जवानों ने ये कार्रवाई जिले के अरनपुर क्षेत्र में की थी। पकड़ा गया नक्सली सुदरू मंडावी मलांगेर एरिया कमेटी का डीएकेएमएस सदस्य था। सुदरू कई मामलों में फरार चला रहा था।

गिरफ्तार किया गया नक्सली अनिल यादव।
गिरफ्तार किया गया नक्सली अनिल यादव।

झारखंड का रहने वाला नक्सली बलरामपुर में गिरफ्तार हुआ

वहीं चार दिन पहले बुधवार को भी पुलिस ने बलरामपुर जिले में वाहनों में आगजनी मामले में पुलिस ने एक नक्सली को पकड़ा था। गिरफ्तार किए नक्सली जिले के 2019 में सामरी थाना क्षेत्र में वाहनों में हुई आगजनी मामले में फरार चल रहा था। इसके बाद मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने उसे बघिमा मुख्य मार्ग में संचालित ढाबे से गिरफ्तार किया था। उस नक्सली का नाम अनिल यादव बताया गया था जो झारखंड का रहने वाला था। पुलिस ने यह भी बताया है कि उसका पिता रंजन यादव भी नक्सली है, रंजन फिलहाल जेल में है।

खबरें और भी हैं...