पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मुश्किल में मशहूर कार डिजाइनर:धोखाधड़ी केस में CG हाईकोर्ट ने दिए दिलीप छाबड़िया पर कार्रवाई के निर्देश, 3 साल पहले वंदना इंडस्ट्रियल के मालिक ने दर्ज काराया था मामला

​​​​​​​बिलासपुर2 महीने पहले

देश के मशहूर कार डिजाइनर और डीसी डिजाइन कंपनी के डायरेक्टर दिलीप छाबड़िया एक बार फिर मुश्किल में आ गए हैं। करीब 4 साल पुराने धोखाधड़ी मामले में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने पुलिस को छाबड़िया के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 2017 में वंदना इंडस्ट्रियल के मालिक प्रहलाद अग्रवाल ने छाबड़िया के खिलाफ 43 लाख रुपए की धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया था। हालांकि, उस वक्त छाबड़िया ने इस केस में स्टे ले लिया था।

प्रहलाद अग्रवाल की तरफ से उनके वकील अनुराग झा ने कोर्ट को बताया कि दिलीप छाबड़िया ने उनके क्लाइंट से दो होंडा सिटी कार को लैंबोर्गिनी के डिजाइन में करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट लिया था। इसके एवज में उनकी ने कंपनी 88 लाख रुपए भी लिए थे। लेकिन, बाद में जब जो कारें उन्हें लौटाईं, वह किसी अन्य व्यक्ति के नाम रजिस्टर्ड थीं। फर्जीवाड़ा पकड़े जाने पर 2016 में दिलीप छाबड़िया ने 45 लाख रुपए लौटाए थे, लेकिन बाकी की रकम वापस नहीं की। इस पर प्रहलाद अग्रवाल ने 2017 में दिलीप छाबड़िया के खिलाफ FIR दर्ज करा दी।

दिसंबर 2020 में मुंबई पुलिस ने छाबड़िया को गिरफ्तार किया था।- फाइल फोटो।
दिसंबर 2020 में मुंबई पुलिस ने छाबड़िया को गिरफ्तार किया था।- फाइल फोटो।

अग्रवार के वकील का तर्क, बिना पक्ष सुने लगाया स्टे
इसी रिपोर्ट और उसकी कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग करते हुए छाबड़िया ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर स्टे ले लिया था। इसके जवाब में अग्रवाल के वकील का तर्क था कि कोर्ट में उनके क्लाइंट को सुनवाई का मौका नहीं दिया गया। बुधवार को मामले को सुनने के बाद जस्टिस एनके व्यास ने दिलीप छाबड़िया को पूर्व में मिली राहत को खारिज कर दिया और उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

धोखाधड़ी और जालसाजी मामले में मुंबई में हुए थे गिरफ्तार
इससे पहले दिसंबर 2020 में कॉमेडियान कपिल शर्मा ने छाबड़िया के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया था। इसके बाद छबड़िया को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनके पास से एक 'DC अवंती' कार भी जब्त हुई थी। छाबड़िया कथित तौर पर कार फाइनेंस और फेक रजिस्ट्रेशन रैकेट से जुड़े हुए थे। छाबड़िया पर धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप है। उनके खिलाफ धारा 420, 465, 467, 468, 471, 120 (बी) और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस केस में दिलीप छाबड़िया को करीब 4 महीने बाद मई में जमानत मिल गई थी।

देश की पहली स्पोट्‌र्स कार बनाई
छाबड़िया ने भारत की पहली स्पोर्ट्स कार भी डिजाइन की थी। वह कार से लेकर लग्जरी बस तक सब कुछ डिजाइन कर चुके हैं। उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक कई फिल्मी हस्तियों की कारें डिजाइन की हैं। कार के साथ ही वह नामी हस्तियों की आलीशान वैनिटी वैन भी डिजाइन करते हैं। दिलीप छबड़िया की डिजाइन की गई कारें और वैनिटी वैन की कीमत करोड़ों तक जाती है।

खबरें और भी हैं...