पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से नया खतरा:छत्तीसगढ़ में ब्रिटेन से आने वालों को ट्रेस करने के निर्देश, कलेक्टरों को मिली जिम्मेदारी

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया है। इसका संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, लंदन से आने वाली उड़ानों को रोक दिया गया है। - Dainik Bhaskar
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया है। इसका संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, लंदन से आने वाली उड़ानों को रोक दिया गया है।
  • सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश
  • एयरपोर्ट पर पॉजिटिव मरीजों को क्वेरेंटाइन करने को कहा

ब्रिटेन में फैल रहे नए तरह के कोरोना संक्रमण ने छत्तीसगढ़ में भी सरकार के कान खड़े कर दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार को संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों को विस्तृत एसओपी जारी किया।

सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक कलेक्टरों को ब्रिटेन से से आने वाले यात्रियों के आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट की जांच करने को कहा गया है।

अगर ऐसे लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो उन्हें संस्थागत क्वेरेंटाइन, कोविड केयर सेंटर अथवा अस्पताल में भर्ती कराना है। रिपोर्ट के निगेटिव रहने पर संबंधित व्यक्ति को 14 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहने की सलाह देनी है।

होम हाइसोलेशन की सलाह देने के बाद स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी खत्म नहीं हो रही है। ऐसे व्यक्ति होम आइसोलेशन के नियमों का पालन कर रहे हैं अथवा नहीं, इसका नियमित फॉलोअप करने का भी निर्देश है।

केंद्र सरकार पहले ही इस संबंध में एसओपी जारी कर चुकी है। हवाई अड्डे पर इस संबंध सूचना प्रसारित करने का भी निर्देश है।

ब्रिटेन से आया था पहला केस

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला केस मार्च 2020 में आया था। यह ब्रिटेन में पढ़ाई कर रही एक युवती थी। उसने खुद एम्स जाकर जांच कराया था। करीब दो सप्ताह के इलाज के बाद वह स्वस्थ्य होकर लौटी।

पहले मरीज के सामने आने के बाद से छत्तीसगढ़ की अंतरराज्यीय सीमाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि रेल और हवाई यातायात जारी था और संक्रमण बढ़ता चला गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें