पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा में नेटवर्क बना समस्या:10 एमबी का वीडियो डाउनलोड होने में 15 मिनट लग जाते हैं, अब बाड़ियों में ऑनलाइन कक्षाएं

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रमोद साहू | शहर से सिर्फ 60 किमी दूर जिला मुख्यालय बलौदाबाजार से लगे गांव ससहा में कुछ बच्चे रोज सुबह मोबाइल लेकर बाड़ियों में नजर आ रहे हैं या फिर छतों पर। दरअसल घर में नेटवर्क बिलकुल नहीं है, छतों पर इतना कमजोर कि 10 एमबी का वीडियो डाउनलोड होने में 15 मिनट लग जाते हैं। ऐसे में पढ़ाई के लिए बच्चों ने ऐसी जगह ढूंढ ली है जहां ठीक-ठाक नेटवर्क मिल जाता है। इतना कि मैसेज या वीडियो आ जाते हैं, ऑनलाइन कुछ नहीं हो सकता। बच्चों ने शिक्षकों को भी ऐसी जगहें बता दी हैं और वे भी बाड़ी या छत पर जाकर ही मोबाइल पर पढ़ा रहे हैं। इस गांव की विकास समिति से जुड़े पप्पू साहू ने बताया कि उन लोगों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन भी दिया है कि ससहा तो क्या, आसपास भी मोबाइल टावर नहीं है।

घर के भीतर तो इतना नेटवर्क भी नहीं मिलता कि काॅल हो सके। उसके लिए छतों पर जाना पड़ रहा है या फिर कुछ जगहें तलाश ली गई हैं, जहां कम से कम बात तो हो रही है। पढ़ाई भले ही ऑनलाइन नहीं हो रही है, लेकिन जो मटेरियल आ रहा है, बच्चे उसे लेकर इतने उत्साहित हैं कि हाथ उठाकर मोबाइल लिए इधर-उधर घूमते हैं, ताकि वीडियो ही डाउनलोड हो जाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें