पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:छत्तीसगढ़ के कोसा सिल्क की चमक पहुंची सात समुंदर पार, ऑनलाइन होगी बिक्री

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।

छत्तीसगढ़ के कोसा सिल्क की चमक सात समुंदर पार पहुंच गई है। विभाग द्वारा इन उत्पादों की बिक्री के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। इस संबंध में हाल ही में ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने की अफ्रीका महाद्वीप के जांबिया, मोरक्को, गिनीबिसाओं, सेनेगल आदि देशों के व्यवसायिक प्रतिनिधियों से ऑनलाइन व्यापारिक परिचर्चा हुई है। इस दौरान सेनेगल में भारतीय राजदूत श्रीनिवास राव भी मौजूद थे। ग्रामोद्योग विभाग के संचालक सुधाकर खलखो ने कोसा सिल्क धागों के धागाकरण, रंगाई एवं कोसा सिल्क व्यापार की विस्तृत जानकारी देते हुए कोसा सिल्क के विभिन्न उत्पादों के फोटोग्राफ्स सहित सभी उत्पादों की उपयोगिता की शानदार प्रस्तुति दी। संचालक ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में चाइनीज और कोरियन यार्न की अनुपलब्धता और इनके मुकाबले छत्तीसगढ़ के कोसा सिल्क धागे आकर्षक, मजबूत और किफायती होने के कारण अन्य देशों में मांग बढ़ेगी।

उन्होंने बताया कि उत्पादों की प्रस्तुतिकरण से ही अफ्रीकी व्यापारिक संस्थान इनके मुरीद हो गए। उन्होंने बताया कि हाल ही में ग्रामोद्योग का ट्रायफेड के साथ एमओयू होने से राज्य की शिल्पकला को एक नई पहचान मिली है, और अन्य राज्यों के लोगों की पहली पसंद भी बन गया है। इससे छत्तीसगढ़ में ग्रामोद्योग से जुड़े ग्रामीणों का जीवन स्तर और आर्थिक स्थिति सुधर रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें