पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Mother's Farewell With Girl's Banquet In The Morning On Navami, Then Arms Worship In The Afternoon, Ravana Slaughter At Night

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज महाष्टमी:कल नवमी पर सुबह कन्या भोज के साथ मां की विदाई, फिर दोपहर में शस्त्र पूजा, रात को रावण वध

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महाष्टमी शनिवार को मनाई जाएगी। मठ-मंदिरों में हवन-पूजन की तैयारियां हो चुकी हैं। इधर, नवमी और विजयादशमी को लेकर असमंजस की स्थिति अब भी बरकरार है। लोगों में यह भ्रम है कि नवमी यदि रविवार को मनाई जाएगी तो दशमी इसके अगले दिन यानी सोमवार को मनाई जानी चाहिए। हालांकि, पंडितों और ज्योतिषियों का मत इससे अलग है। उनका कहना है कि नवमी और विजयादशमी रविवार को एकसाथ मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य डॉ. दत्तात्रेय होस्केरे ने बताया कि नवमी तिथि रविवार सुबह 7.41 बजे तक रहेगी। इसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी। नवमी चूंकि सूर्योदय व्यापिनी है इसीलिए सुबह कन्या पूजा और हवन पूर्णाहुति कर माता की विदाई की जा सकती है। विजयादशमी भी इसी दिन मनाई जाएगी और इसकी वजह है दशहरा पर्व का सायंकालीन व्यापिनी होना। इसीलिए ये 2 अलग तिथियां इस बार एक ही दिन मान्य होंगी। इधर, महामाया मंदिर के पुजारी पं. मनोज शुक्ला बताते हैं कि ऐसा करीब 21 साल बाद होने जा रहा है कि नवमी और विजयादशमी एकसाथ मनाई जाएगी।

स्थानीय अवकाश कल, दशहरा समितियां कल ही करेंगी दहन
इधर, शहरभर की दशहरा उत्सव समितियों ने भी रविवार को ही रावण दहन की तैयारी की है। शहर में इस बार पहले के मुकाबले आधे से भी कम जगहों पर रावण दहन होगा। जिला प्रशासन ने भी इसी दिन स्थानीय अवकाश की घोषण की है। दहन के दौरान नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होगा। जानिए इस बार किस वक्त दहन...

डब्ल्यूआरएस कॉलोनी: शहर में सबसे भव्य दशहरा उत्सव डब्ल्यूआरएस कॉलोनी का होता है, लेकिन कोरोना के चलते इस बार रविवार को सादगी से रावण दहन किया जाएगा। डब्ल्यूआरएस दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने बताया कि डब्ल्यूआरएस मैदान में रविवार शाम 7 बजे रावण दहन किया जाएगा।

रावणभाठा: यहां रावण दहन की परंपरा 200 साल पुरानी है। सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने बताया कि शाम 6 बजे रावण वध करेंगे। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल रहेंगे। अध्यक्षता विधायक बृजमाेहन अग्रवाल करेंगे। इससे पहले दूधाधारी मंदिर से बालाजी की पालकी भजन मंडली के साथ यहां पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि मैदान में विशेष आतिशबाजी भी की जाएगी।

बीटीआई ग्राउंड: खम्हारडीह सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के मुख्य संयोजक संजय श्रीवास्तव ने बताया कि मैदान में रविवार शाम 5 बजे भगवान राम की आरती होगी, फिर रावण दहन किया जाएगा। पिछले 72 सालों से यहां दशहरा मनाया जा रहा है। शासन के नियमों का पालन करते हुए 10 फीट का पुतला जलाया जाएगा। इस दौरान सिर्फ समिति के सदस्य मौजूद रहेंगे।

हरदेवलाला मंदिर: नंदी हरदेवलाला विकास समिति के अध्यक्ष चंद्रपाल धनगर ने बताया कि मंदिर में रविवार रात 8 बजे रावण दहन किया जाएगा। रावण का पुतला 7 फीट का होगा। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में विधायक बृजमोहन अग्रवाल शामिल होंगे। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार रामलीला और आतिशबाजी का आयोजन नहीं किया गया है। दहन के दौरान मंदिर में केवल 30 लोग ही मौजूद रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें