पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:भीड़ वाली 9 ट्रेनों में महिला यात्रियों को सुरक्षा देने मेरी सहेली अभियान शुरू, हेल्पलाइन नंबर जारी

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

दुर्ग व रायपुर से देश के विभिन्न शहरों में जाने वाली ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ाने मेरी सहेली अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों से रेलवे सुरक्षा बल का दस्ता मिलकर दिक्कतों की जानकारी लेगा। परेशानी होने पर वहीं उनकी समस्या दूर की जाएगी। फिलहाल सारनाथ, अमरकंटक और जनशताब्दी एक्सप्रेस समेत 9 ट्रेनों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए जा रहे हैं।
रेलवे प्रशासन के मुताबिक अभी जितनी भी ट्रेनों का चयन किया गया है, उसमें ज्यादातर में भीड़भाड़ रहती है। रेलवे बोर्ड व आरपीएफ मुख्यालय दिल्ली के निर्देश पर सफर के दौरान महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने मेरी सहेली अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान के तहत परिवार के साथ यात्रा करने वालों के साथ-साथ अकेली सफर करने वाली महिलाओं पर ज्यादा फोकस रहेगा। महिला आरपीएफ कर्मियों की टीम व्यक्तिगत रूप से यात्रियों से मिलकर सुरक्षा संबंधी व अन्य सभी तरह की समस्याओं को सुनेंगी।
182 के अलावा अन्य हेल्पलाइन नंबर जारी : सफर के दौरान रास्ते में आने वाली सुरक्षा संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए हेल्प लाइन नं-182 के बारे में बताया जाएगा। 182 को अपडेट किया जा चुका है। इस नंबर पर आने वाले कॉल पर तुरंत रिस्पांस देने का सिस्टम बना है। बिलासपुर जोन क्षेत्र में सफर करने वाली महिला यात्री 182 पर कॉल कर सकती हैं। जोन से बाहर भी इस नंबर पर शिकायत की जा सकती है। महिला यात्रियों की सुविधा के लिए सीधे आरपीएफ कंट्रोल रूम में भी कॉल करने के लिए नए नंबर जारी किए गए हैं।

इसमें बिलासपुर मोबाइल नं. 9752876748, सुरक्षा नियंत्रण कक्ष रायपुर मोबाइल नं. 975444099, सुरक्षा नियंत्रण कक्ष नागपुर मोबाइल नं. 9730078708, क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष बिलासपुर मोबाइल नं. 9752475714 चौबीस घंटे उपलब्ध है।

इन ट्रेनों में बढ़ेगी चौकसी
अमरकंटक, सारनाथ, कोरबा-विशाखापत्तनम, राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई मेल, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी दोनों रूट की ट्रेन के साथ मुंबई-हावड़ा मेल को शामिल किया गया है। इन ट्रेनों में सिस्टम सफल होने के बाद अन्य ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें