पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजधानी में मौसम:रात का तापमान पिछले साल के मुकाबले रोजाना दोगुना, जनवरी का पहला-दूसरा हफ्ता 10 साल में सबसे ज्यादा गर्म

रायपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

राजधानी में जनवरी के शुरुआती 12 दिन किस तरह गर्म गुजर रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रात का तापमान लगभग हर रोज, पिछले साल की उस तारीख के तुलना में दोगुने से भी अधिक है। 12 जनवरी 2020 को राजधानी का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री था। इस साल तापमान 20.2 डिग्री है। यह सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। पिछले 10 साल में जनवरी का पहला व दूसरा सप्ताह इतना गर्म कभी नहीं रहा है। रात ही नहीं, दोपहर का मौसम भी ऐसा है कि धूप में गर्मी महसूस हो रही है। मौसम विभाग ने 12 जनवरी से रात के तापमान में 4 से 5 डिग्री गिरावट की संभावना जताई थी। तापमान में कमी आना तो दूर, बल्कि रायपुर ही नहीं बल्कि दुर्ग में रात का तापमान 0.2 डिग्री बढ़ गया। हालांकि कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान में मामूली कमी आई है। जगदलपुर में भी सोमवार की तुलना में केवल 0.5 डिग्री गिरा। माना में 0.7, बिलासपुर में 1, पेंड्रारोड में 1, अंबिकापुर में 1.8, राजनांदगांव में 0.3 डिग्री पारा गिरा। यानी न्यूनतम तापमान में यह गिरावट भी नहीं के बराबर है।

मकर संक्रांति से ठंड कम होती है, इस बार बढ़ने की आशंका : प्रदेश में मकर संक्राति यानी 14 जनवरी के बाद दिन व रात का तापमान बढ़ना शुरू होने का ट्रेंड रहा है, क्योंकि सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होने लगता है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि हवा की दिशा उत्तर हो गई है इसलिए 15 जनवरी तक तापमान में गिरावट आएगी।

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने के कारण बस्तर में हल्के बादल छा सकते हैं। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रह सकता है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रात का तापमान सामान्य से दो से 6 डिग्री तक ज्यादा है। अमूमन ठंडा रहने वाला पेंड्रा रोड, अंबिकापुर, जशपुर व मैनपाट भी गर्म चल रहा है।

प्रमुख स्थानों का तापमान
स्थानअधिकतमन्यूनतम
रायपुर31.320.2
माना31.718.8
बिलासपुर31.418
पेंड्रारोड26.115
अंबिकापुर23.714
जगदलपुर29.414.5
दुर्ग32.217.4
राजनांदगांव3018.5

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser