पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डर ने राशन छीना, गलतफहमी ने टीका:​​​​​​​सोसाइटियों का फरमान- वैक्सीनेशन नहीं तो राशन नहीं; ग्रामीणों ने कहा- अगर टीका लगवा भी लिया तो भी बीमारी होगी, फिर वैक्सीन क्यों लगवाएं

​​​​​​​कोरबा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरबा में अंत्योदय राशन कार्डधारक के 18+ सदस्यों को 3 दिन से टीका लग रहा है, पर अब तक सिर्फ 554 लोगों का वैक्सीनेशन हो पाया है। - Dainik Bhaskar
कोरबा में अंत्योदय राशन कार्डधारक के 18+ सदस्यों को 3 दिन से टीका लग रहा है, पर अब तक सिर्फ 554 लोगों का वैक्सीनेशन हो पाया है।

छत्तीसगढ़ में अंत्योदय कार्डधारकों का वैक्सीनेशन जारी है। इस बीच गलतफहमी के चलते कई लोग टीके लगवाने से बच रहे हैं और इस डर ने उनका खाना तक छीन लिया है। यह बात आपको चौंका सकती है, पर बिल्कुल सही है। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन नहीं लगवाने पर सरकारी दुकानें राशन देने से मना कर रही हैं। वहीं कुछ सोसायटी ने भी बिना टीकाकरण के आने वाले लोगों को राशन देने पर रोक लगा दी है।

यह तस्वीर बालको नगर क्षेत्र के लालघाट में बने वैक्सीनेशन सेंटर की है। यहां वैक्सीन लगवाने के लिए लोग पहुंच ही नहीं रहे हैं।
यह तस्वीर बालको नगर क्षेत्र के लालघाट में बने वैक्सीनेशन सेंटर की है। यहां वैक्सीन लगवाने के लिए लोग पहुंच ही नहीं रहे हैं।

कोरबा जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों की कई शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से अंत्योदय कार्डधारकों को राशन नहीं दिया जा रहा। उनसे कहा जा रहा है कि टीका लगवाने के बाद ही उन्हें राशन मिलेगा। प्रमाण के तौर पर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा। ऐसे मामले कोरबा के तुलसी नगर, केराकछार पंचायत सहित अन्य जगहों पर सामने आए हैं। हालांकि अफसरों का कहना है कि इस तरह का कोई आदेश नहीं जारी किया गया है।

18+ वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ फैली 'नो राशन' की बात

दरअसल, यह पूरा मामला जिले में 18+ वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ 1 मई को शुरू हुआ। उस दिन देवांगन पारा में वैक्सीनेशन का ऑनलाइन उद्घाटन था। इस दौरान कोई भी टीकाकरण के लिए नहीं पहुंचा। इस पर मितानिन और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भेजा गया। वो बहुत मुश्किल से 5-6 लोगों को एकत्र कर सकीं। इस पर वहां निगम के किसी कर्मचारी ने कह दिया कि वैक्सीनेशन नहीं कराने पर कार्ड कैंसिल होगा और राशन नहीं मिलेगा।

केराकछार पंचायत के सरपंच कहते हैं कि उनकी ओर से किसी को भी राशन देने के लिए मना नहीं किया गया है। वैक्सीनेशन के बाद राशन की बात सोसायटी ने कही है।
केराकछार पंचायत के सरपंच कहते हैं कि उनकी ओर से किसी को भी राशन देने के लिए मना नहीं किया गया है। वैक्सीनेशन के बाद राशन की बात सोसायटी ने कही है।

सरपंच बोले- मैंने तो कहा राशन दे दो, सोसायटी ने मना किया

केराकछार पंचायत में ग्रामीणों का आरोप है कि उचित मूल्य की दुकानों से उन्हें राशन नहीं दिया जा रहा है। दुकानदार कह रहे हैं कि पहले वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाओ। हालांकि सरपंच गुप्ता ने बताया कि उन्होंने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है। मैं तो कह रहा हूं कि लोगों को राशन दो, पर सोसायटी की ओर से ही कहा जा रहा है कि बिना टीकाकरण के राशन नहीं मिलेगा। इस महीने ग्रामीण तेंदुपत्ता तोड़ने में व्यस्त हैं। इसके बाद ही वैक्सीन लगवाएंगे।

जिले में 53391 अंत्योदय परिवार, सभी विकासखंड मुख्यालयों में बनाए गए अलग केंद्र

जिले में 53391 अंत्योदय परिवारों के 18 साल से अधिक और 45 साल से कम उम्र के सदस्यों को कोविड टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए सभी विकासखंड मुख्यालयों में अलग से टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिले के पांच विकासखंडों के 42577 और नगर निगम कोरबा क्षेत्र के 10814 अंत्योदय कार्डधारक परिवारों के सदस्यों को टीका लगेगा।

ब्लॉक/नगर पालिकाअंत्योदय कार्ड धारक
करतला9977
कटघोरा4811
कोरबा8296
पाली8726
पोंड़ीउपरोड़ा9537
पाली नगर पंचायत204
कटघोरा नगर पालिका524
छुरीकला नगर पंचायत266
दीपका नगर पालिका236

लोगों में वैक्सीन को लेकर डर और गलतफहमी

राज्य सरकार की ओर से 18+ वैक्सीनेशन में अंत्योदय कार्डधारकों को प्राथमिकता दी गई है। हालांकि लोगों में इसे लेकर डर और गलतफहमी है। लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हो रहे। वैक्सीनेशन के इफेक्ट को देखते हुए लोगों का कहना है कि टीका लगवाने से बीमारी बढ़ जाती है। इसे लगवाने से 3 दिन बाद कुछ जगहाें पर मौतें भी हुई हैं। अगर टीका लगवा भी लिया तो भी बीमारी होगी। फिर वैक्सीन क्यों लगवाएं। घर में सुरक्षित हैं।

- विभाग की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं है कि बिना वैक्सीनेशन के लोगों को राशन नहीं दिया जाए। हमने सोसायटी से लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने को कहा था। उन्होंने संभवत: दबाव बनाने के लिए ऐसा कहा होगा। उनको इसके लिए मना करेंगे। सभी को राशन दिया जाना है।
- आशीष चतुर्वेदी, प्रभारी खाद्य अधिकारी, कोरबा

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें