पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1 रुपया, 1 पैली धान अभियान:किसान आंदोलन के लिए मदद मांगने खरीदी केंद्रों पर पहुंची NSUI, किसानों से मांगा एक पैली धान

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
NSUI के कार्यकर्ता एक हजार से अधिक मंडियों में धान और नकद सहायता राशि इकट्‌ठा करने के लिए उतरे हुए हैं। - Dainik Bhaskar
NSUI के कार्यकर्ता एक हजार से अधिक मंडियों में धान और नकद सहायता राशि इकट्‌ठा करने के लिए उतरे हुए हैं।
  • अभियान में इकट्‌ठा की गई धान और राशि दिल्ली की सीमाओं पर भेजा जाएगा

कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने मंगलवार को अपना एक रुपया और एक पैली धान अभियान किया। यह अभियान दिल्ली की सीमाओं आंदोलन कर रहे किसानों की मदद के लिए चलाया गया है। इस अभियान में छात्र धान खरीदी केंद्रों पर जाकर किसानों से एक रुपया और एक पैली धान मांग रहे हैं।

पैली लकड़ी या मिट्‌टी से बना एक बर्तन होता है, छत्तीसगढ़ के गांवों में इससे अनाज मापते हैं। खरीदी केंद्रों पर पैली नहीं थी तो किसानों ने हाथ की अंजुली या प्लास्टिक के डब्बे से ही NSUI कार्यकर्ताओं के बोरे में धान दिया। अधिकतर किसानों ने धान के साथ नकद राशि भी प्रदान की। NSUI कार्यकर्ता सुबह और शाम दो बार मंडियों में पहुंचे थे ताकि अधिक से अधिक किसानों तक पहुंच सकें।

किसानों ने एक-एक रुपए की सहायता राशि डालकर आंदोलन कर रहे किसानों तक अपनी भावनाएं पहुंचाने की कोशिश की है।
किसानों ने एक-एक रुपए की सहायता राशि डालकर आंदोलन कर रहे किसानों तक अपनी भावनाएं पहुंचाने की कोशिश की है।

NSUI के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने बताया, दिल्ली में आंदोलन कर रहे किसानों के सहयोग के लिए संगठन से कल इस अभियान का आह्वान किया था। आज एक हजार से अधिक मंडियों में NSUI के कार्यकर्ता पहुंचे हैं। यहां किसानों में इस आंदोलन को लेकर उत्साह दिख रहा है। हम ज्यादा से ज्यादा मंडियों में जाएंगे। किसानों को नए कृषि कानूनों का नुकसान समझाएंगे। किसानों से कम से कम एक रुपए और एक पैली धान का सहयोग मांगेंगे। यह अभियान 9 जनवरी तक चलेगा।

धान से चावल बनाकर दिल्ली भेजेंगे
10 जनवरी तक इकट्‌ठा किया हुआ पूरा धान और नकद राशि रायपुर पहुंचेगी। NSUI पदाधिकारियों ने राइस मिलों से बात की है। वहां पूरे धान की मिलिंग कर चावल बनाया जाएगा। 11 जनवरी को यह चावल और नकद राशि दिल्ली रवाना करने की योजना है। चावल और राशि आंदोलन स्थल पर चल रहे एनएसयूआई के लंगर में काम आएगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें