पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:ओपन स्कूल दसवीं-बारहवीं के पेपर इस बार केंद्र में होंगे

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

ओपन स्कूल की आगामी दसवीं-बारहवीं का आयोजन पहले की तरह केंद्र में होगा। इस बार असाइनमेंट के आधार पर परीक्षा नहीं होगी। कोरोना संक्रमण की वजह से साल 2020 की मुख्य परीक्षा असाइनमेंट के आधार पर हुई थी। तब दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं में 90 प्रतिशत से अधिक छात्र पास हुए थे। अफसरों का कहना है कि ओपन स्कूल की मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन कब होगा यह तय नहीं है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के बाद यह परीक्षा होगी। लेकिन इस बार असाइनमेंट के आधार पर पेपर होने की संभावना कम है। क्योंकि, अभी सीजी बोर्ड की पूरक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा छात्र पहले की तरह ही केंद्र में बैठकर दे रहे हैं। इसलिए संभावना है कि आगामी परीक्षा का आयोजन केंद्र में ही होगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की अवसर परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन 5 जनवरी तक भरे जा सकते हैं। अफसरों का कहना है कि मुख्य परीक्षा-2021 के लिए विवरणिका और परीक्षा आवेदन फॉर्म सभी अध्ययन केंद्रों को वितरित किए जा चुके हैं।

प्रदेश भर में स्थित अध्ययन केंद्रों को करीब 10 हजार आवेदन फॉर्म वितरित किए गए हैं। इसके अलावा परीक्षा फार्म वेबसाइट cgsos.co.in पर भी अपलोड किया गया है। यहां भी छात्र फार्म निकालकर आवश्यक दस्तावेजों सहित अपने अध्ययन केन्द्रों में जमा कर सकते हैं। राज्य में ओपन स्कूल के 386 अध्ययन केंद्र हैं। शिक्षाविदों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल ओपन स्कूल की मुख्य परीक्षा में देरी हुई। परीक्षा भी नए तरीके से हुई। इसमें बड़ी संख्या में छात्र पास हुए। इसलिए इस साल अवसर परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा रहा है। अगले साल मुख्य परीक्षा के साथ ही अवसर परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। जो छात्र किन्हीं कारणों से पिछली परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, वे आगामी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें