पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Oxygen Beds Will Increase To 5313 For Corona Patients In The State, Soon The Number Will Increase To 9 Thousand

कोरोना से जंग:प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन वाले 5313 बेड बढ़ेंगे, जल्द ही 9 हजार तक हो जाएगी संख्या

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • कोविड अस्पतालों और केयर सेंटर्स में 2536 बेड पर पाइपलाइन, 2777 बेड पर सिलेंडरों से मरीजों को सप्लाई होगा ऑक्सीजन

प्रदेश में कोरोना के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या 9 हजार करने की तैयारी शुरू हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक प्रदेशभर के कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में 5 हजार 313 नए बिस्तरों पर ऑक्सीजन पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इनमें से 2536 बिस्तरों पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन दी जाएगी। 2777 पर ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाएगा। जिलों में कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में अभी ऑक्सीजन सुविधा वाले 2 हजार 686 बिस्तर हैं। इनमें से 1 हजार 299 बिस्तरों तक पाइपलाइन से और 1 हजार 387 बिस्तरों में सिलेंडरों से ऑक्सीजन की सुविधा है। कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में 2 हजार 536 नए बिस्तरों तक पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति का काम जोरों पर है। कोविड केयर सेंटर्स में 2028 बिस्तरों पर और कोविड अस्पतालों में 508 बिस्तरों पर यह सुविधा विकसित की जा रही है। जिन अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में पाइपलाइन से ऑक्सीजन पहुंचाने की सुविधा पहले से ही मौजूद हैं, वहां इसका विस्तार किया जा रहा है। कई नए सेंटर्स में ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट, लिक्विड टैंक या अधिक क्षमता के सिलेंडरों से पाइपलाइन द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था स्थापित की जा रही है। शीघ्र ही प्रदेश के नौ कोविड अस्पतालों के 508 एवं 65 कोविड केयर सेंटर्स के 2028 और बिस्तरों में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तर तैयार कर लिए जाएंगे। इसके लिए पांच अस्पतालों और आठ कोविड केयर सेंटर्स में ऑक्सीजन जेनेरेटर प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं। क्षेत्रीय कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन सुविधा के साथ ही आपात स्थिति से निपटने सभी जिलों में ऑक्सीजन सुविधा वाले कोविड केयर सेंटर भी तैयार किए जा रहे हैं।

शिशु अस्पतालों में भी ऑक्सीजन
सरकारी मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही प्रदेश के मातृ-शिशु अस्पतालों, सिविल अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा आयुर्वेदिक अस्पतालों में आक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था स्थापित की जा रही है। अनेक कोविड केयर सेंटर्स में भी यह व्यवस्था विकसित की जा रही है। पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ ही सिलेंडरों व ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स से भी ज्यादा से ज्यादा बिस्तरों को ऑक्सीजन सुविधा से लैस किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें