पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Oxygen Plant Started In Balodabazaar ,Minister Premsai Singh Tekam Lays Foundation Stone For 30 bed Covid Hospital

कोरोना से लड़ने की तैयारी:बलौदाबाजार के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू, हर दिन 1914 लीटर उत्पादन की क्षमता; सूरजपुर में 30 बेड के अस्पताल का शिलान्यास

बलौदाबाजार, सूरजपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बलौदाबाजार जिले के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया गया है। इसकी क्षमता हर दिन 41जंबो सिलेंडर ऑक्सीजन जेनेरेट करने की है। - Dainik Bhaskar
बलौदाबाजार जिले के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया गया है। इसकी क्षमता हर दिन 41जंबो सिलेंडर ऑक्सीजन जेनेरेट करने की है।

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजर और सूरजपुर जिले के कोरोना मरीजों को बड़ी राहत मिली है। खासकर बलौदाबाजार में ऑक्सीजन की कमी झेल रहे मरीजों की परेशानियां खत्म होने वाली है। जिले में अब हर दिन 1914 लीटर उत्पादन की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत की गई है। इससे मरीजों के परिजनों को अब इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा। सूरजपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने 30 बिस्तर के कोविड सेंटर का वर्चुअल शिलान्यास किया है।

हर दिन 41 जंबो सिलेंडर ऑक्सीजन जेनेरेट करने की क्षमता
बलौदाबाजार जिले के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया गया है। CMHO डॉ.खेमराज सोनवानी ने बताया की एसए,प्रेशर स्विंग एब्जारशन टेक्नोलॉजी पर आधारित यह यूनिट शुरू हो गया है। इसकी क्षमता हर दिन 41जंबो सिलेंडर ऑक्सीजन जेनेरेट करने की होगी। ये जिला का पहला यूनिट है। राहत की बात ये है कि इस प्लांट लगाने से ICU के मरीजों को ऑक्सीजन आपूर्ति करने में सुविधा होगी। यह मशीन 200 लीटर प्रति मिनट की दर से वायुमंडल में मौजूद हवा से ही ऑक्सीजन उत्पन्न करती है,इसके साथ ही इस ऑक्सीजन को स्टोरेज भी किया जा सकता है। इमरजेंसी में सिलेंडर की कमी होने की स्थिति अब निर्मित नहीं होगी।

बच्चों की स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे
इस मौके पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कहा कि यह हमारे जिलें के लिए बड़ी उपलब्धि है। आने वाले समय में हम बच्चों की स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करनें की योजना बना रहे है। इसके लिए पर्याप्त वेंटिलेटर सहित अन्य उपकरणों की उपलब्धता पर जोर दिया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था
शनिवार को ही मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से सूरजपुर जिले के प्रतापपुर विकास खंड के खोरमा गांव में 30 बिस्तर वाले कोविड अस्पताल का शिलान्यास किया है। इस दौरान मंत्री टेकाम ने कहा कि राज्य सरकार कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था कर रही है। मंत्री ने कहा है कि इस कोविड केयर सेंटर में किसी भी प्रकार के संसाधन की कमी नहीं होने की दी जाएगी। उन्होंने डॉक्टर्स को हर दिन भर्ती मरीज से मिलकर उनका निरीक्षण करते रहने के भी निर्देश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...