शुभ मुहूर्त पर अशुभ कोरोना का साया:अक्षय तृतीया पर होने वाली दर्जनों शादियां टलीं, गांवों में पुलिस ने बढ़ाई गश्ती ताकि कोई मैरिज फंक्शन के लिए भीड़ न जुटा ले

रायगढ़5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर रायगढ़ जिले की है। शादी वाले घरों में पुलिस पहुंचकर जांच कर रही है कि भीड़ न जुटे, नियमों का पालन हो। - Dainik Bhaskar
तस्वीर रायगढ़ जिले की है। शादी वाले घरों में पुलिस पहुंचकर जांच कर रही है कि भीड़ न जुटे, नियमों का पालन हो।

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में शादी करने वालों की पुलिस ढूंढ रही है। दरअसल मामला कोविड प्रोटोकॉल के पालन का है। शुक्रवार को अक्षय तृतीया है। इस दिन को शादी के लिए सबसे उपयुक्त मुहूर्त माना गया है। रायगढ़ पुलिस की टीम गांवों के घरों में जाकर ये देख रही है कि कहीं कोई बिना अनुमति लिए शादी का कार्यक्रम तो नहीं कर रहा। जिला प्रशासन ने भी शादी को लेकर खास तौर पर निर्देश जारी किया है।

गांव में जिन परिवारों के घर पर शादी की जानकारी मिल रही है, उनकी जानकारी थाने के स्टाफ रख रहे हैं।
गांव में जिन परिवारों के घर पर शादी की जानकारी मिल रही है, उनकी जानकारी थाने के स्टाफ रख रहे हैं।

अधिकांश परिवारों ने टाल दिया है कार्यक्रम
ये कोविड संकट का असर रहा है कि रायगढ़ जिले के गांवों में जहां दर्जनों शादियां हुआ करती थीं, इस बार गलियों में सन्नाटा पसरा हुआ है। पुलिस की टीमें अलग-अलग थाना इलाके पुजीपथरा, घरघोड़ा, बरमकेला के ग्रामीण इलाकों में गश्त कर रही है। लोगों से मिली खबर पर कुछ जगहों पर पुलिस अफसर पहुंचे तो देखा शादी की तैयारी थी, मगर कोविड संक्रमण के खतरे को देख परिवारों ने खुद ही कार्यक्रम टाल दिए थे।

कुछ घरों में पुलिस को शादी की तैयारी दिखी और इन परिवारों के पास जिला प्रशासन की अनुमति नहीं थी। इन्हें पुलिस की टीम ने शादी कार्यक्रम बिना अनुमति के आयोजित न करने की हिदायत दी है। रायगढ़ SP संतोष सिंह ने सभी थाना, चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में शादी घरों में जाकर जांच के निर्देश दे रखे हैं। टेंट, पंडाल, डीजे या बाजों का इस्तेमाल भी करने पर भी मनाही है। यह जांच अभी आगे भी लगातार सभी थाना इलाकों में जारी रहेगी।

पुलिस ने दर्जनों परिवारों को हिदायत दी कि कोई भी नियमों का उल्लंघन न करे।
पुलिस ने दर्जनों परिवारों को हिदायत दी कि कोई भी नियमों का उल्लंघन न करे।

शादी में आने वालों की कोरोना जांच होगी
शादी के लिए रायगढ़ जिले में जिला प्रशासन से अनुमति लेना और अधिकतम 10 लोगों की मौजूदगी में कार्यक्रम संपन्न करने के निर्देश हैं। कलेक्टर भीम सिंह ने 9 मई को एक आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक वधु पक्ष से शादी में शामिल होने वाले परिजनों के नाम, पता तथा आधार नंबरों का विवरण लिया जाएगा। ये डीटेल तहसीलदार, संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी को भेजेंगे। शादी के 2 दिन पहले स्वास्थ्य विभाग का दल शादी में शामिल हो रहे परिजनों से संपर्क करेगा उनकी जांच होगी। निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही शादी में शामिल होने के लिए अनुमति मिलेगी। निगेटिव रिपोर्ट वालों की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी जाएगी, पुलिस ये देखेगी कि सिर्फ वही लोग ही शादी में जाएं।

रायगढ़ और प्रदेश में कोरोना की स्थिति
छत्तीसगढ़ में गुरुवार की रात जारी सरकार की तरफ से आंकड़ों की माने तो 24 घंटों में 9 हजार 121 नए मरीज मिले। पिछले 24 घंटों में 195 संक्रमितों की जान गई। अब प्रदेश में मरने वालों का आंकड़ा 11 हजार 289 हो चुका है। रायगढ़ में 721 नए मरीज मिले, 13 लोगों की मौत हुई है। अब एक्टिव केस 10674 हैं।

खबरें और भी हैं...