पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:स्मार्ट सिटी की रेस में रायपुर पहली बार राउंड-1 केे पार, अब सिर्फ 66 शहरों से टक्कर

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में रायपुर शहर के लिए अच्छी खबर यह है कि स्मार्ट सिटी अवार्ड की रेस में राजधानी पहली बार राउंड-1 क्लीयर करते हुए दूसरे राउंड में पहुंच गई है। इसका फायदा यह होगा कि पहले राउंड में 100 शहरों से मुकाबला था। दूसरे राउंड में केवल 66 शहर की बाकी रह गए हैं, इसलिए रायपुर को इस राउंड ही नहीं, बल्कि देश में स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में अच्छी जगह मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। पूरे देश के सौ स्मार्ट शहरों के बीच सबसे उम्दा स्मार्ट शहरों का पहले राउंड का मुकाबला 25 अगस्त से शुरु हुआ है। यह करीब डेढ़ माह चला और रायपुर के दूसरे राउंड में पहुंचने की सूचना मंगलवार को अाई। अब दूसरा राउंड शुरू हो रहा है, जो 30 नवंबर तक चलेगा। इस बार कोरोना के कारण स्मार्ट सिटी अवार्ड प्रतियोगिता तय समय से देरी से शुरु हुई है। पिछले साल रायपुर स्मार्ट सिटी यूथ हब और साइकिल ट्रैक के आइडिया के कारण पहले ही दौर से बाहर हो गया था। इस बार प्रतियोगिता नए स्वरूप में हो रही है। जिसमें कोरोना और लॉकडाउन के दौरान स्मार्ट शहरों की ओर से किए गए इनोवेटिव कामों के लिए पुरस्कार भी दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी अवार्ड में तीन श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे।

पहली श्रेणी प्रोजेक्ट के लिए दूसरी श्रेणी इनोवेटिव आइडिया और तीसरी श्रेणी ओवरऑल परफॉर्मेंस के लिए दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ के तीन स्मार्ट शहरों में से दूसरे राउंड के लिए केवल रायपुर का ही चयन हुआ है। स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक एसके सुंदरानी का कहना है कि इस बार एक दर्जन प्रोजेक्ट पूरे हो रहे हैं। शहर पहला राउंड पार कर चुका है, इसलिए देशभर में इस बार रायपुर के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें