पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur Lockdown News | Letter For Strict Implementation Of Lockdown Order Issued By Collector S. Bharti Dasan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना केस बढ़ने पर फैसला:रायपुर में 21 से 28 सितंबर टोटल लॉकडाउन रहेगा, 7 दिनों तक सभी दुकानें बंद रहेंगी, गैस सिलेंडर और पेट्रोल के नाम पर भी घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे

रायपुर4 महीने पहले
रायपुर के कलेक्टर एस भारतीदासन ने कहा कि लॉकडाउन स्थाई समाधान नहीं है। लोगों को खुद को सुरक्षित रखने के लिए नियमों और अनुशासन का पालन करना होगा।
  • कलेक्टर एस भारती दासन ने जानकारी दी, कहा- सब्जी, फल, किराना दुकानें भी बंद रहेंगी
  • पेट्रोल पंप पर सिर्फ सरकारी गाड़ियों और मेडिकल इमरजेंसी से जुड़े वाहनों को ही पेट्रोल मिलेगा
  • 21 सितंबर की रात 9 बजे से 28 सितंबर की रात 12 बजे तक रायपुर में लॉकडाउन होगा

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना केस बढ़ने से प्रशासन ने टोटल लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। पूरे रायपुर जिले में 21 सितंबर की रात 9 बजे से 28 सितंबर की रात 12 बजे तक सब कुछ बंद रहेगा। लोगों को बाहर घूमने की अनुमति नहीं होगी। रायपुर के कलेक्टर एस भारतीदासन ने बताया कि सिर्फ सुबह से शाम डेढ़ घंटे के लिए दूध की सप्लाई का काम होगा। दवा की दुकान, पेट्रोल और एलपीजी के सेंटर खुलेंगे। इसके अलावा, बाकी हर दुकान और बाजार बंद रहेगा। उन्होंने साफ कहा कि किराना दुकान, सब्जी बाजार भी पूरी तरह से बंद रहेंगे। अब लॉकडाउन को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है।

समय है, घबराएं नहीं
इस रविवार को साप्ताहिक लॉकडाउन के नियम को शिथिल कर दिया गया है। रविवार को बाजार खुलेगा, ताकि लोग सामान ले सकें। कलेक्टर ने कहा कि 21 सितंबर की रात तक का वक्त लोगों के पास है। इसलिए उन्हें पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लोग कम से कम 7 दिनों का सामान घर पर स्टोर कर लें। व्यापारियों से मेरा आग्रह है कि किसी तरह की कालाबाजारी, ओवररेटिंग ना करें, लोगों को सेवाएं दें। एसएसपी अजय यादव ने बताया कि पुलिस भी अलर्ट मोड पर रहेगी। दुकानों में अव्यवस्था ना हो, इसे नगर निगम की टीम निगरानी करेगी।

पेट्रोल पंप पर सिर्फ इमरजेंसी वाहनों को पेट्रोल, पुलिस बैरिकेडिंग करेगी
कलेक्टर ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर लिखित आदेश जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। पेट्रोल पंप में एंबुलेंस, सरकारी सेवा के वाहन, मेडिकल इमरजेंसी के प्राइवेट वाहनों को ही पेट्रोल मिलेगा। आम आदमी को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। यहां तक की गैस सिलेंडर के लिए लोगों को फोन पर ही बुकिंग देनी होगी, इसके बाद एजेंसी लोगों के घरों में सिलेंडर पहुंचाएगी। एसएसपी यादव ने बताया कि पूरे जिले में 23 पॉइंट बनाए गए हैं, जिले की सीमा भी सील होगी। इन जगहों पर 24 घंटे बल तैनात रहेगा। शहर के अंदर 40 जगहों पर बैरिकेडिंग होगी। थाना वार पेट्रोलिंग होगी।

शराब दुकानें बंद, गैस के ऑर्डर फोन पर
पूरे जिले में एक भी शराब की दुकान नहीं खुलेगी। शराब की होम डिलीवरी होगी या नहीं, इसे लेकर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं हैं। लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर के लिए भी एजेंसी तक जाने की जरूरत नहीं होगी। ऐसी एजेंसी को कलेक्टर ने फोन पर बुकिंग लेने और लोगों के घरों तक सिलेंडर छोड़ने को कहा है।

मीडियाकर्मी करेंगे वर्क फ्रॉम होम, निर्माण इकाइयां चलेंगी
मीडियाकर्मी भी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। बहुत जरूरी होने पर अपने आईकार्ड के साथ बाहर आ सकेंगे। औद्योगिक संस्थानों, निर्माण इकाइयों में कैंपस के भीतर मजदूरों को रखकर आवश्यक व्यवस्था करते हुए उद्योग संचालन और निर्माण कार्य की अनुमति होगी। सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल आम जनता के लिए बंद रहेंगे। सभी केंद्रीय, और राज्य सरकार के दफ्तर बंद रहेंगे। प्राइवेट कार्यालय भी बंद रहेंगे।

तो गाड़ियां होंगी जब्त
किसी जरूरी काम से बाहर जाने के लिए ई-पास के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा। इमरजेंसी की स्थिति में चारपहिया वाहनों में ड्राइवर समेत अधिकतम 3 दोपहिया वाहन में केवल 2 लोग ही सफर करेंगे। अगर किसी ने मामले में नियमों की अनदेखी की तो 15 दिन के लिए वाहन जब्त कर लिया जाएगा। किसी भी तरह की सभा, आयोजन या रैली प्रतिबंधित होगी।

रायपुर में 24 घंटे में 672 कोरोना केस मिले
बीते 24 घंटों की स्थिति में रायपुर से 672 नए कोरोनावायरस संक्रमित मिल चुके हैं। कुल मरीजों की यदि बात की जाए तो अब तक रायपुर शहर में 26119 लोगों को कोरोना हो चुका है। रायपुर शहर में कुल एक्टिव केस 9154 हैं। अब तक 301 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें 120 लोग कोरोनावायरस मारे गए हैं। शहर में प्रशासन ने संतोषी नगर, डब्ल्यू आरएस कॉलोनी, खमतराई, शिवानंद नगर, गुढियारी, तेलघानी नाका, कंकाली पारा, ब्राह्मणपारा, अश्वनी नगर, मठपुरैना, भाठागांव ढेबर सिटी, आमानाका जैसे इलाकों को हॉट स्पॉट एरिया बताकर आम लोगों को यहां न जाने की अपील की है।

कोई समस्या हो तो इन नंबर्स पर कॉल करें
कलेक्टर डॉ. भारतीदासन ने कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आपातकालीन सेवा के लिए जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर पर आमजनों को संपर्क करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दवाएं, स्वास्थ्य जांच, परिवहन व किसी भी तरह की आपात स्थितियों के लिए जारी नंबर पर सम्पर्क किया जा सकता है। होम आइसोलेशन सहायता हेतु 75661-00283, कलेक्टर कार्यालय आपातकालीन सहायता केंद्र 0771-2445785 और दक्ष कमांड सेंटर आपातकालीन सहायता केंद्र 0771-4320202 में आमजन संपर्क कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser