पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

छत्तीसगढ़ में राम:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा- बस्तर के रामपाल और सुकमा के रामाराम को पर्यटन सर्किट में किया शामिल

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर बस्तर की है। यहां रामेश्वरम की तरह शिवलिंग स्थापित करके भगवान राम के पूजा करने की मान्यता है।
  • दोनों ही जगहों पर विकास कार्य शुरू करेगी राज्य सरकार
  • राम वन गमन के रास्तों की जगहों पर बन रहा है राम सर्किट

देश में भगवान राम की चर्चा है। छत्तीसगढ़ की सरकार भी राम से जुड़ी निशानियों को संवारने के मिशन पर काम कर रही है। मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यहां बनाए जा रहे भगवान राम से जुड़े पर्यटन सर्किट में बस्तर के रामपाल और सुकमा के रामराम नाम की जगहों को भी शामिल किया गया है। माना जाता है कि प्रदेश में भगवान राम ने वनवास का वक्त बिताया था। वनवास काल से संबंधित स्थानों का पर्यटन-तीर्थ के रूप में विकास किया जा रहा है। शासन ने राम से संबंधित 75 स्थानों का चयन किया है। पहले चरण में इनमें से 9 स्थानों का सौंदर्यीकरण एवं विकास किया जा रहा है।

सीएम बघेल ने बस्तर की नई जगहों को लेकर कहा कि लंका कूच से पहले जिस तरह रामेश्वरम् में भगवान श्रीराम ने शिवलिंग स्थापित कर पूजा-अर्चना की थी, उसी तरह उत्तर से दक्षिण भारत में प्रवेश से पहले उन्होंने छत्तीसगढ़ के रामपाल नाम की जगह में भी शिवलिंग स्थापित कर आराधना की थी। रामपाल बस्तर जिले में स्थित है। रामपाल के बाद सुकमा जिले के रामाराम में भूदेवी की आराधना की थी। अब दोनों स्थानों को भी अपने नये पर्यटन सर्किट में शामिल किया जा रहा है। राम सर्किट तैयार करने के लिए 137 करोड़ 45 लाख रुपये की कार्ययोजना तैयार की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें