पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षामंत्री से मुलाकात:2000 रुपए वेतन पाने वाले स्कूल सफाई कर्मचारी प्रदेशभर से पैदल पहुंचे राजधानी

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूलों में कार्यरत सफाई कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने धरना स्थल पहुंचे। - Dainik Bhaskar
स्कूलों में कार्यरत सफाई कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने धरना स्थल पहुंचे।
  • भर्ती प्रक्रिया शुरू करने, कोषालय से भुगतान समेत 5 बिंदुओं पर शिक्षामंत्री से हुई चर्चा

प्रदेशभर के स्कूल में सफाई करने वाले 42 हजार से ज्यादा कर्मचारी गुरुवार को राजधानी के बूढ़ातालाब स्थित प्रदर्शन स्थल पहुंचे। अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र कुमार साहू ने बताया कि सभी कर्मचारी अपने-अपने जिलों से पैदल यात्रा कर मुख्यमंत्री से मुलाकात करने निकले थे। यह कर्मचारी स्कूल प्रांगण की साफ-सफाई, कक्षा की सफाई, पानी की व्यवस्था, पालक रजिस्टर में हस्ताक्षर कराना, मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था करने जैसे कार्य कर रहे है। वर्तमान में इसके एवज में कर्मचारियों को प्रति माह 2000 रुपए वेतन के रूप में दिया जाता है। आज के दौर में दो हजार रुपए में परिवार का भरण पोषण करना बहुत ही मुश्किल है। वर्ष 2011 से लगातार स्कूल सफाई कर्मचारी संघ अपनी मांगों से शासन को अवगत करा रहा है। इसके बाद भी समय-समय पर मुख्यमंत्री और मंत्रियों को पत्र लिखकर मांग की गई। शासन की ओर से केवल आश्वासन ही मिला। इसके चलते प्रदेशभर के 42 हजार से ज्यादा सफाई कर्मचारी अपनी मांग अंशकालीन से पूर्णकालीन करने को लेकर पैदल यात्रा करते हुए राजधानी रायपुर पहुंचे। उन्होंने यहां शासन से एक वेतनमान देने की मांग की, जिससे कि कर्मचारी के परिवार का भरण पोषण हो सके।

दैनिक वेतनभाेगी वन कर्मचारियों का समर्थन
दैनिक वेतनभाेगी वन कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद वर्मा, महामंत्री रामकुमार सिन्हा, सलाहकार तुलसी डोंगरे, जितेंद्र सोनी ने स्कूल सफाई कर्मचारी संघ की मांगों का समर्थन किया। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारी अपनी पूर्णकालिक कलेक्टर दर पर भुगतान और स्थाईकरण की मांग को लेकर प्रदेशभर से पैदल मार्च करते हुए राजधानी पहुंचे। पहले भी इनकी मांगों पर शासन की ओर से आश्वासन ही मिला है। शासन कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। हमारी किसी भी मांगों पर विचार नहीं किया जा रहा है।

मंत्री टेकाम ने मांगों पर सहमति जताई
स्कूल सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र कुमार साहू ने बताया कि दोपहर को संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मुलाकात की। उनके निवासी पर सार्थक चर्चा की गई, जिसमें संघ ने अपनी मांगों को उनके सामने रखा। संघ ने पांच बिंदुओं पर अपनी मांगें रखी। इसमें स्थायीकरण, कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया का निर्माण करने, अंशकालीन से पूर्णकालीन वेतन देने, वेतन का भुगतान कोषालय से करने पर चर्चा हुई। इस पर मंत्री टेकाम ने ने सभी मांगों पर सहमति जताई और जल्द प्रक्रिया शुरु करने की बात कही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें