पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैबिनेट आज:नए कृषि और श्रम कानून पर लगेगी मुहर, राज्योत्सव, धान खरीदी के लिए बारदाने की व्यवस्था पर भी होगी चर्चा

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के विरोध में राज्य सरकार चार नए विधेयक ला रही है। इसमें समर्थन मूल्य से कम में खरीदी पर सजा, स्टॉक लिमिट तय करने से लेकर श्रम कानूनों में बदलाव के प्रस्ताव शामिल हैं। सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक में इन विधेयकों को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद 27 व 28 अक्टूबर को विधानसभा के विशेष सत्र में विधेयकों को पेश किया जाएगा। केंद्रीय कृषि कानून के विरोध में राज्य सरकार दो दिन का विशेष सत्र बुला रही है। सत्र में केंद्रीय कानून को रोकने के लिए राज्य सरकार नया कानून बनाएगी। साथ ही, श्रम कानून में होने वाले बदलाव को लेकर भी बैठक में चर्चा होगी। सीएम बघेल ने कुछ दिन पहले हुई बैठक में इससे संबंधित ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कृषि, सहकारिता, खाद्य और विधि विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी थी। बताया गया है कि समर्थन मूल्य से नीचे की खरीदी करने वालों के खिलाफ कड़े कानून बनाने की तैयारी की जा रही है। इसी तरह जमाखोरी पर अंकुश लगाने स्टॉक लिमिट तय करने के लिए आवश्यक वस्तु कानून में संशोधन किया जाएगा। किसानों को शीघ्र भुगतान दिलाने का प्रावधान किया जाएगा। विवाद की स्थिति में किसानों को कोर्ट जाने का अधिकार होगा। बड़े और मझोले किस्म के उद्योगों के श्रमिकों के लिए श्रम नियमों में संशोधन किया जाएगा। कैबिनेट में राज्योत्सव और धान खरीदी के लिए बारदानों की व्यवस्था तथा किसानों को दी जाने वाली चौथी किस्त पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।

नए विधेयकों पर रणनीति बनाने बैठेगा विपक्ष
भाजपा विधायक दल की बैठक आज होगी। इसमें राज्य सरकार द्वारा लाए जाने वाले विधेयकों के संबंध में यह चर्चा की जाएगी। केंद्रीय कृषि कानून के विरोध में विधेयक लाने का विरोध किया जाएगा, साथ ही राज्य सरकार के प्रावधानों का विरोध करने के बजाय छत्तीसगढ़ को ध्यान में रखकर सुझाव देने की रणनीति भी अपनाई जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें