पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक में फैसला:ग्रामीण सचिवालयों में हर सप्ताह बैठक जल्द भरे जाएंगे पंचायत सचिवों के पद

रायपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री सिंहदेव ने की विभाग के कामकाज की समीक्षा

पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने ग्राम पंचायत विकास योजना पर विशेष जोर देते हुए ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं के तेजी से समाधान के लिए ग्रामीण सचिवालयों की साप्ताहिक बैठक के दिन तय करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत स्तरीय इस बैठक में पंचायत सचिव, पटवारी, सहकारिता विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकार, लाइनमैन, हैण्डपंप मैकेनिक और सहकारी समिति सेवक की उपस्थिति अनिवार्य होगी। ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का तत्काल समाधान हो सके। सिंहदेव ने पंचायतों के कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए पंचायत सचिवों के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के आदेश दिए। इसके अलावा उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालयों का शत-प्रतिशत उपयोग और उनका रखरखाव सुनिश्चित करने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

सफाई के अंबिकापुर मॉडल के बारे में बताया
सिंहदेव ने ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन का क्रियान्वयन सही ढंग से करने कहा। उन्होंने अंबिकापुर में अपनाए गए ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के अनुभव भी साझा किए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत विश्व बैंक से प्राप्त राशि का उपयोग 31 जनवरी तक हर हाल में करने की हिदायत दी। मिशन के केंद्रीय अतिरिक्त संयुक्त सचिव अरुण बरोका ने कहा, पीएम आवास योजना के सभी मकानों में अनिवार्य रूप से शौचालय का निर्माण किया जाए। इसके लिए राशि की कमी नहीं है। कोविड-19 के बावजूद 500 करोड़ रुपए दिए गए हैं, इसका पूरा इस्तेमाल होना चाहिए। जनप्रतिनिधियों को संवैधानिक अधिकार प्राप्त है। अधिकारियों को उनकी बातों को आदरपूर्वक सुनकर उस पर नियमानुसार कार्रवाई करनी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser