पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • The Supplementary Examination Of The Board Will Now Be Conducted By Sitting In The Centers, Application Starts From October 24

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक शिक्षा मंडल:बाेर्ड की पूरक परीक्षा अब केंद्रों में बैठाकर ली जाएगी, 24 अक्टूबर से आवेदन शुरु

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

कोरोना काल में एक बार फिर परीक्षा केंद्र में एग्जाम की तैयारी है। दसवीं-बारहवीं की पूरक परीक्षा असाइनमेंट के रूप में नहीं होगी। बल्कि पहले की तरह ही छात्रों को केंद्र में बैठकर पूरक परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने तैयारी कर ली है।
पूरक व अवसर परीक्षा 28 नवंबर से शुरू होगी। इससे पहले, कोरोना की वजह से दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के कुछ विषयों की परीक्षा नहीं हुई। बाद में जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई उनमें आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिए गए। वहीं दूसरी ओर कोरोना की वजह से दसवीं-बारहवीं की ओपन बोर्ड परीक्षा इस बार नए तरीके से हुई। असाइनमेंट के आधार पर छात्रों की परीक्षा ली गई। इसके तहत छात्रों ने केंद्र में नहीं बल्कि घर बैठे ही परीक्षा दी। पूरक परीक्षा को लेकर भी कुछ ऐसी ही संभावना बनी थी। ऐसा माना जा रहा था कि इस बार पूरक की परीक्षा भी असाइनमेंट के फार्मूले से होगी। लेकिन अब यह यह साफ हो गया है कि पूरक परीक्षा पहले की तरह होगी।

फेल हुए छात्र भी कर सकेंगे आवेदन : अफसरों ने बताया कि पूरक परीक्षा के साथ ही अवसर परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में दसवीं-बारहवीं में फेल हुए छात्र भी आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड एग्जाम में इस बार करीब एक लाख छात्र फेल हुए है। जबकि करीब 60 हजार छात्रों को पूरक की पात्रता मिली है। गौरतलब है कि पूरक व अवसर परीक्षा एक जैसी ही है। अंकसूची में ही अंतर रहता है। वह भी इतना कि पूरक की जगह अंकसूची में अवसर का उल्लेख किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें