पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सालभर रहेगा पानी:महानदी, सोंढूर और पैरी के संगम पर पानी ही नहीं, अब पानी रोकने बन रहा पितईबंध एनीकट

रायपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो : भूपेश केशरवानी

राजिम का त्रिवेणी संगम अब साल के 365 दिन पानी से लबालब रहेगा। संगम स्थल को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के साथ ही यहां पर जलभराव बनाए रखने के लिए एनीकट बनाया जा रहा है। अभी मानसून को छोड़कर साल के बाकी दिन संगम स्थल पर पानी नहीं रहता। मानसून में धमतरी के गंगरेल और गरियाबंद के सिकासेर बांध से पानी छोड़ने पर ही राजिम त्रिवेणी संगम पर जलभराव था। इस साल अगस्त-सितंबर तक नदी में कुछ पानी था, लेकिन अब संगम स्थल लगभग सूख चुका है। यहां पर पानी की एक पतली धार मात्र है। नदी की रेतीली परत पर कुछ जगह सिर्फ इतना पानी है कि लोगों के पैर टखने से नीचे का हिस्सा ही डूब पा रहे हैं। आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि बारिश के बाद संगम स्थल पर पानी देखे वर्षों बीत गए। राजिम उत्सव और कुंभ के दौरान बांधों से पानी छोड़ने पर ही पानी देखने को मिलता है। मानसून के बाद यहां पानी का प्राकृतिक जल प्रवाह अमूमन नहीं रहता। संगम स्थल और रायपुर से राजिम जाने पर पुलिया के बाईं तरफ जलभराव के लिए कुछ दूर आगे पितईबंध गांव में एनीकट बनाया जा रहा है। इसके बनने से संगम स्थल और आसपास सालभर पानी संग्रहित रहेगा।

सावन में भी महादेव को जलाभिषेक: संगम स्थल पर करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से सस्पेंशन ब्रिज तैयार किया जा रहा है। इससे लोग मानसून में भी कुलेश्वर महादेव का जलाभिषेक कर पाएंगे।

नदी के दोनों छोर से सस्पेंशन ब्रिज के जरिए कुलेश्वर महादेव के मंदिर पहुंच सकेंगे। इसी के साथ इस पूरे क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसलिए संगम स्थल पर हमेशा जलभराव रहना चाहिए। योजना के मुताबिक इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के बाद नदी में जलभराव रहने पर लोग बोटिंग का भी मजा ले सकेंगे। पितईबंध गांव में तैयार हो रहे एनीकट से संगम स्थल और आसपास पानी स्टोरेज रहेगा। इसका दूसरा फायदा यह होगा कि यहां पिंडदान करने के लिए आने वाले लोगों को भी पानी उपलब्ध होगा।

संगम स्थल पर पानी का गणित: गंगरेल से पानी छोड़ने पर महानदी का पानी आता है और सिकासेर से सोंढूर और पैरी नदी से पानी आता है। संगम में मिलकर पानी नया रायपुर के टीला बांध और आरंग की ओर निकल जाता है।

कंटेंट : ठाकुरराम यादव

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser