पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़ी राहत:मुख्यमंत्री भूपेश के ड्रीम प्रोजेक्ट धान से एथेनॉल पर केंद्रीय मंत्री प्रधान की मुहर

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की घोषणा

सीएम भूपेश बघेल के धान से एथेनॉल बनाने के ड्रीम प्रोजेक्ट को अंततः केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। केंद्र सरकार ने न केवल इस प्रोजेक्ट को माना है, बल्कि इसे लाभकारी भी बताया है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में यह घोषणा की है कि धान से एथेनॉल फ्यूल बनाएंगे। इसमें 10 हजार करोड़ का निवेश होगा। इसका फायदा छत्तीसगढ़ को मिलेगा। सीएम भूपेश ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री की इस घोषणा का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि धान से एथेनॉल बनाने की उनकी पहल को आखिरकार केंद्र सरकार ने सही मान लिया है और इस दिशा में संयंत्र लगाने के लिए राशि निवेश करने की बात कही है। बता दें कि मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद से ही सीएम भूपेश इस प्रोजेक्ट के लिए लगे हुए थे। शपथ ग्रहण के बाद सीएम भूपेश ने किसानों के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए। इसमें कर्ज माफी, 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदी, सिंचाई कर की माफी आदि शामिल हैं।

किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना भी शुरू की है। छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर धान का उत्पादन होता है। धान से चावल के अतिरिक्त अन्य लाभकारी बाइ प्रोडक्ट तैयार करने के उद्देश्य से ही सीएम का फोकस बायो एथेनॉल पर था। उन्होंने राज्य की नई औद्योगिक नीति में इसे शामिल करते हुए उद्यमियों को संयत्र लगाने के लिए कई रियायतों का प्रावधान भी किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में धान से एथेनॉल बनाने के लिए चार निजी कंपनियों से एमओयू भी किया है।

भाजपा के नेताओं ने धान से एथेनॉल बनाने का उड़ाया था मजाक: कांग्रेस
कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि जब सीएम बघेल ने धान से एथेनॉल बनाने की बात कही थी, तब भाजपा नेताओं ने मजाक उड़ाया था। आज उन्हीं की सरकार ने इसे लाभकारी मानते हुए इस पर राशि निवेश की बात कही है। सिंह ने कहा कि कांग्रेस का नजरिया हमेशा से किसानों, गरीबों और मजदूरों के हितों की रक्षा तथा देश का विकास और अर्थव्यवस्था की मजबूती देने का रहा है। धान से एथेनॉल का निर्माण होने से राज्य के किसानों को फायदा होगा। छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। राज्य में उत्पादित अतिरिक्त धान का बेहतर और लाभकारी निष्पादन हो सकेगा।

पीएम, पेट्रोलियम, कृषि मंत्री को अनुमति के लिए लिखा था पत्र
सीएम बघेल धान से एथेनॉल उत्पादन के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री, केंद्रीय कृषि मंत्रालय और नीति आयोग को पत्र लिखकर बायो एथेनॉल उत्पादन की अनुमति के लिए लगातार प्रयासरत थे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में रायपुर में आयोजित मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भी धान से एथेनॉल बनाने के मुद्दे को प्रमुखता से रखा था। अंततः मुख्यमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट धान से एथेनॉल बनाने को केंद्र सरकार की स्वीकारोक्ति मिल गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें