पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वनमंत्री के इलाके का हाल:7 दिनों से नहाए नहीं ग्रामीण क्योंकि पानी ही नहीं आ रहा, प्यास बुझाने का पानी लाने जा रहे 2 किलोमीटर दूर

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गांव के लोगों का दूसरे गांव जाकर पानी लाने के कारण वहां के ग्रामीणों से विवाद हो रहा है। - Dainik Bhaskar
गांव के लोगों का दूसरे गांव जाकर पानी लाने के कारण वहां के ग्रामीणों से विवाद हो रहा है।

छत्तीसगढ़ के वन मंत्री मोहम्मद अकबर के विधानसभा क्षेत्र कवर्धा में लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। हेमंत कुंभकार नाम के ग्रामीण ने बताया कि पानी न होने की वजह से वो पिछले 7 दिनों से नहाए नहीं हैं। उनकी तरह गांव के 700 लोगों का यही हाल है। बड़ी मुश्किल से गांव से 2 किलोमीटर दूर से पीने का पानी जुटा रहे हैं। घर की बाकी जरूरतें पूरी करने में दिक्कत हो रही है।

यह है पूरा मामला
ये मामला कवर्धा के बोड़ला ब्लॉक के जंगली इलाके रेंगाखार का है। कमलेश राठौर नाम के ग्रामीण ने बताया कि पिछले 1 महीने से पूरा रेंगाखार इलाका इस परेशानी से जूझ रहा है। दरअसल जिस पाइप लाइन से गांव में पानी हा रहा था वो टूट गई है। PHE डिपार्टमेंट के अफसरों को कई बार ग्रामीणों ने अपनी समस्या बताई मगर कोई सुध लेने को तैयार नहीं।

गांव के लोगों का प्रदर्शन भी जारी है।
गांव के लोगों का प्रदर्शन भी जारी है।

खुद कर रहे मरम्मत
ग्रामीणों ने सरपंच के जरिए भी अफसरों से बात की तो पता चला कि पाइप लाइन की मरम्मत करने वाला कोई नहीं है। कर्मचारी न होने की वजह से ग्रामीण प्यासे हैं। 60 साल के लोमन सिंह राठौर ने बताया कि वो सुबह साइकिल से पीने का पानी लेने 2 किलोमीटर दूर जाते हैं। इस इलाके के कुम्हार मुहल्ला, शिव मंदिर पारा और बाजार मुहल्ला के लोग बेहद परेशान हैं। गांव के कुछ युवकों ने खुद ही पाइपलाइन को ठीक करने का प्रयास किया मगर बात नहीं बनी।

महिलाओं ने दिया धरना
पीने के पानी के लिए तरस रहे ग्रामीणों का दर्द तब और उजागर हुआ जब महिलाओं ने तख्तियां हाथ में लेकर धरना दिया। सरकार से ग्रामीणों ने मांग की है कि उन्हें पीने का पानी जल्द मुहैया कराया जाए। ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक इन्हें पंचायत का सहयोग मिल रहा है मगर PHE विभाग के अफसर ही पाइप लाइन की मरम्मत नहीं करवा रहे।

महिलाओं ने बताया कि इस अव्यवस्था से उन्हें काफी परेशानी हो रही है।
महिलाओं ने बताया कि इस अव्यवस्था से उन्हें काफी परेशानी हो रही है।
खबरें और भी हैं...