पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वजन त्योहार की शुरुआत:आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को वजन नापने मना रहे त्योहार

अंकिरा21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चे का वजन करते कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar
आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चे का वजन करते कार्यकर्ता।

फरसाबहार में वजन त्योहार की शुरुआत की गई। इसमें 16 जुलाई तक बच्चों का वजन करने का अभियान चलेगा। आंगनबाड़ी के 8 कलस्टरों में शून्य से लेकर 5 वर्षों तक के बच्चों का अभिभावकों की उपस्थिति में वजन एवं ऊंचाई मापी गई। साथ ही ऐसे बच्चों को चिह्नांकित किया गया। जिन बच्चों का पोषण स्तर कमजोर है, उन्हें पोषक स्तर कैसे बढ़ेगा, इसकी जानकारी दी गई।

साथ ही 0 से5 वर्ष के बच्चों का वजन इलेक्ट्रानिक मशीन से लिया गया। 0 से 2 वर्ष के बच्चो की लंबाई इंफेटो मीटर से मापी गई। 2 से 5 वर्ष के बच्चों का ऊंचाई स्टेडियों मीटर से मापा गया। ये तीनों मशीनों से बच्चों की गतिविधियों सहित पोषण का पता चला, जहां कमजोर बच्चों को पोषक बढ़ाने के लिए बताया गया, वही वजन त्योहार में पालको न अपने अपने बच्चो का वजन की जानकारी जानने के लिए भारी उत्साहित दिखे।

पालकों को भी बच्चों के रहन सहन साथ ही उनके पोषण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। ज्यादा कमजोर बच्चे के लिए शासन के योजनाओं के बारे में भी बताया गया। जिससे पोषक पुनर्वास केन्द्र के माध्यम से 14 दिनों तक देखभाल सहित बच्चों को पोषण तत्वों दिया जाता है। जिससे बच्चे कुपोषण से लड़ सके। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से महिला बाल विकास तपकरा के प्रशासकीय परियोजना अधिकारी आई खेस्स,सुपरवायजर प्रभा लकड़ा,रजनी लकड़ा,भलेरिया तिग्गा, विजया साहू, समस्त मितानिन सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका उपस्थित थे।

एक क्लस्टर में तीन दिन मनेगा वजन त्योहार

एक क्लस्टर में 3 दिनों तक चलेगा का वजन त्यौहार जिससे प्रतिदिन बच्चो का वजन की स्थिति से अवगत हो सके। इससे उसी प्रकार का पोषक आहार दिया जा सके।

खबरें और भी हैं...