पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जलस्तर बढ़ा:ईब नदी का जलस्तर बढ़ने से हो रहा मिट्‌टी का कटाव

अंकिरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नदी के किनारे हो रहा मिट्‌टी कटाव। - Dainik Bhaskar
नदी के किनारे हो रहा मिट्‌टी कटाव।

फरसाबहार विकासखंड की जीवनदायिनी ईब नदी का जलस्तर इतना बढ़ता जा रहा है कि मिट्‌टी कटाव शुरु हो गया है। विकासखंड फरसाबहार के ओडिशा सीमा से लगी लावाकेरा की मुख्य सड़क जशपुर झारसुगड़ा स्टेट हाइवे व क्षेत्र में निवास कर रहे लोगों को अब मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

समय रहते नदी किनारे गाडवाल या पानी का दबाव कम करने का उपाय नहीं किया गया तो आने वाले समय में मिट्‌टी कटाव स्टेट हाईवे तक हो जाएगा और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कटाव देखकर लोगों अब चिंता सताने लगी है कि बरसात के दिनों ईब नदी इतना उफान में रहता है कि इसके दबाब से नदी के किनारे में बसे मकानों सहित स्टेट हाइवे तक पहुंचने में देर नहीं लगेगी। ईब नदी को क्षेत्र के जीवन दायिनी नदी के नाम से जाना जाता है, जो ओडिसा के हीराकुण्ड डेम में समा जाती है। नदी के तेज बहाव से लावाकेरा के रहवासियों को भविष्य की चिंता सताने लगी है। साथ ही इस छोर के खारीबहार के ग्रामीणों के खेतों तक मिट्‌टी कटाव पहुंच चुका है।

सरपंचों ने कहा दें ध्यान, सीईओ बोले-करेंगे उपाय
ईब नदी के किनारे आने वाले तीन से चार पंचायत के सरपंचों का कहना है की शासन को इस और ध्यान देना चाहिए साथ ही दोनों छोर में गाडवाल की स्वीकृत कर मिट्‌टी कटाव को रोका जा सकता है। वहीं इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ केएस मण्डावी ने बताया की किसानों की जमीन नदी के किनारे है जिसके कारण ही कटाव हो रहा है। इसके लिए उपाय किए जाएंगे। लावाकेरा के ग्रामीण क्षेत्रों में उपाय किया जाएगा साथ ही क्षेत्र का मुआयना कर नदी के कटाव से ग्रामीण क्षेत्रों को समस्या न हो इसके लिए शासन को इस समस्या से अवगत कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...