पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुनाफे का धंधा:डेढ़ एकड़ में फलों की खेती, 8 लाख की आय की उम्मीद

देवरी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिछावर गांव के डाॅ. पुष्पराज सिंह ने सालभर पहले खरीदी थी साढ़े तीन एकड़ जमीन

जयपुर- जबलपुर नेशनल हाइवे क्रमांक 12 पर स्थित रिछावर गांव के डाॅक्टर पुष्पराज सिंह तरबूज, खरबूज के साथ ही अफ्रीकन पपीता और भुट्टे की खेती कर रहे हैं। अभी पपीता और भुट्टे की फसल नहीं आई है, परंतु उनके खेत में लगे तरबूज और खरबूज सड़क किनारे ही रोज बिक रहे हैं। रोजाना 100 किलो से अधिक तरबूज और खरबूज बिक जाते हैं। इस तरह से वे अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

पीपुल्स डेंटल एकेडमी के असिस्टेंट प्रोफेसर एवं स्किन विशेषज्ञ व सर्जन डॉ. पुष्पराज सिंह के पिता उदयपुरा में बीएसएनएल के अधिकारी रहे हैं। रिछावर गांव से उनके परिवार का लंबे समय से नाता रहा है, इसलिए उन्होंने हाइवे किनारे पिछले साल जमीन खरीद ली थी। इस साल उन्होंने फरवरी में खेत में तरबूज और खरबूज लगाया था, जिसमें अब फल आने लगे हैं। श्री सिंह अपने पेशे डाॅक्टरी के साथ ही खेती पर स्वयं ध्यान दे रहे हैं। वह प्रत्येक रविवार को भोपाल से खेत पर आते हैं और फसल की देखरेख करते हैं। हालांकि फसल की रखवाली के लिए उन्होंने दो कर्मचारियों को यहां पर लगा रखा है।

तरबूज के साथ ही लगा रखे हैं पपीता और भुट्टे के पौधे : डॉ. पुष्पराज सिंह ने बताया कि प्रत्येक रविवार को वे उदयपुरा और देवरी में मरीजों को देखने के लिए आते थे, तभी मन में खेती करने का विचार आया और उन्होंने अपने गांव में पिछले साल साढ़े तीन एकड़ जमीन खरीद ली। फरवरी में उनके द्वारा खरबूज, तरबूज के साथ ही अफ्रीकन पपीते और भुट्टे की बोवनी करवा दी। उनके खेत से ही खरबूज और तरबूज 30 रुपए किलो के भाव से बिक रहे हैं। इस फसल पर दो से ढ़ाई लाख रुपए का खर्च आया है, लेकिन उन्हें इससे आठ से दस लाख रुपए तक की आय होने की उम्मीद है ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें