कोरोना से जंग:संक्रमण रोकने के लिए अब भीड़ को नियंत्रित करने पर दिया जोर, बाजार में लगाए बेरिकेड्स

देवरी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरी. कस्बे के मुख्य बाजार में लगाए गए बेरिकेड्स व बोर्ड पर लिखी सूचना। - Dainik Bhaskar
देवरी. कस्बे के मुख्य बाजार में लगाए गए बेरिकेड्स व बोर्ड पर लिखी सूचना।
  • कस्बों और गांवों में भी पुलिस व प्रशासन की सख्ती, मुख्य रास्तों पर तैनात किया जाब्ता, अधिकारियों ने लिया जायजा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार देर रात को जारी की गई कोरोना जांच रिपोर्ट में एक साथ 21 व्यक्ति संक्रमित मिले। इसके बाद स्थानीय कोविड-19 निगरानी समिति एवं पुलिस प्रशासन हरकत में आया और बैठक की।जिसमें निर्णय लेकर बुधवार सुबह कस्बे में तीन जगह बेरिकेट्स लगाकर यातायात सहित लोगों की आवाजाही को नियंत्रित किया गया। इस दौरान पुलिसकर्मी, होमगार्ड, निगरानी समिति के सदस्यों ने मुख्य बाजार में लोगों की भीड़ कम करने के साथ बाहरी वाहनों को आने जाने से रोका। मुख्य बाजार में उच्च माध्यमिक स्कूल के सामने बेरिकेट्स लगाकर बीलखेड़ा माल एवं बीलखेड़ा डांग से आने-जाने वाले वाहनों को रोका। दूसरा बेरिकेट्स शाहाबाद रोड एवं तीसरा बेरिकेट्स कोटा-शिवपुरी रोड पर लगाया गया।

बेरिकेट्स पर बैठे पुलिसकर्मियों ने बिना मास्क बाजार में घूम रहे लोगों के चालान भी बनाए। भारी एवं बड़े वाहनों को दूसरे रास्तों से डायवर्ट कर कस्बे के बाहर निकाला। केवल उपचार कराने वाले लोगों के वाहनों को कस्बे के बाजार में घुसने की अनुमति दी गई। बेरिकेट्स लगाने से बाजार में भीड़ भी बहुत कम रही।इन्होंने किया सहयोगएएसआई हेमचंद मालव, कार्यवाहक प्रधानाचार्य शफीउद्दीन कुरैशी, सरपंच करणसिंह सहरिया, निगरानी समिति सदस्य सुरेश मेहता, हरीश शर्मा, बीट अधिकारी हरीश डारा, पंचायत सहायक सचिव माखनलाल, कैलाश मेहता, सुनील नामदेव, रामभजन माली ने बुधवार सुबह छह से 11 बजे तक बाजार खुलते समय बेरिकेट्स पर मौजूद रहकर निगरानी रखी।

आवाजाही रोकने के लिए बनाई 5 चेक पोस्ट

समरानियां| बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। शाहाबाद एसडीएम के निर्देश पर बाहर से आने-जाने वाले लोगों की जांच पड़ताल के लिए कस्बे में पांच जगह चेक पोस्ट लगाई गई है। बुधवार सुबह से कस्बे के हनुमान तिराहा, मस्जिद के पास, राजीव गांधी केंद्र के पास, नाटाई रोड पर एवं खटका रोड पर चेक पोस्ट स्थापित की गई। इन चेक पोस्टों पर सुबह छह से दोपहर 12 तक स्थानीय शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। बीडीओ छुट्टनलाल मीणा ने बताया कि चेक पोस्ट लगने के बाद बाहर से आने वाले लोगों पर अंकुश लगेगा।

5 दिन पहले लिए सैंपलों की जांच रिपोर्ट नहीं आने से ग्रामीण असमंजस मेंसमरानियां| कस्बे के अस्पताल में जारी वैक्सीनेशन के तहत बुधवार को 41 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। चिकित्सा विभाग के अनुसार गत दिनाें लिए गए 28 सैंपलों की अभी तक जांच रिपोर्ट नहीं आने से ग्रामीणों में असमंजस से बना हुआ है। करीब पांच दिन बाद भी जांच रिपोर्ट नहीं आने पर ग्रामीणों ने आक्रोश जताया। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. शेख आरिफ ने बताया कि पिछली रिपोर्ट के मुताबिक 77 पॉजिटिव केस समरानियां क्षेत्र में हैं। इसको लेकर चिकित्सा विभाग की टीम को अलर्ट कर दिया गया है।

फ्लैग मार्च निकालकर किया जागरूक

सारथल| कस्बे में बुधवार को कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान के तहत फ्लैग मार्च निकाला गया। बालिका माध्यमिक स्कूल के शिक्षक नंदलाल केसरी ने बताया कि इस दौरान मास्क वितरित किए तथा गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों के चालान बनाए गए। फ्लैग मार्च में तहसीलदार भैरुलाल मीना, प्रधानाध्यापक छीतरलाल मीना, पुलिस विभाग से कुलदीप, सुजान सिंह गुर्जर, कनिष्ठ सहायक देवेंद्र मेरोठा, पंचायत सहायक धर्मेंद्र सिंह तंवर, श्रीकृष्ण लववंशी, चतुर्भुज लववंशी, सुरक्षा प्रभारी जितेंद्र सिंह, सत्यनारायण, मुकेश नागर आदि शामिल थे।

अंता| समीपवर्ती ठीकरिया गांव में बुधवार को ग्राम पंचायत की ओर से सेनेटाइजर कर छिड़काव कराया और ग्रामीणों को मास्क वितरित किए। सरपंच राज सिंह की अगुवाई में गांव को सेनेटाइज किया गया। जिन लोगों के पास मास्क नहीं थे उनको मास्क वितरित किए। इस मौके पर ग्राम विकास अधिकारी दुर्गाशंकर गौड़, वार्ड पंच व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...