पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की तैयारी:10 हजार 400 स्वास्थ्य कर्मी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पहले लगेगा कोरोना टीका

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 14 जनवरी के बाद आ सकती है वैक्सीन, जिन्हें खतरा ज्यादा उन्हें पहले देंगे

कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिलने के साथ ही जिले में वैक्सीनेशन कब होगा, इसे लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। हालांकि, वैक्सीन कब आएगी, इसकी जानकारी अभी अधिकारियों को भी नहीं है। यह तय है कि आपको अभी इंतजार करना होगा... क्योंकि, सबसे पहले वैक्सीन ऐसे लोगों को लगाई जाएगी, जिन्हें कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है। कोरोना के वैक्सीनेशन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। प्रदेश के कुछ जिलों में मॉकड्रिल हो चुका है। गुरुवार को भी कुछ जिलों में ड्राय रन किया गया। 8 जनवरी को जांजगीर-चांपा जिले में 3 जगहों पर वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राय रन किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां चल रही है। अभी तक जो जानकारी छन के आ रही है उसके अनुसार 14 जनवरी के बाद कभी भी वैक्सीन के आने की संभावना है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर, मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित 10 हजार 400 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद अन्य लोगों की बारी आएगी। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों का डाटा पहले ही तैयार हो चुका है। वैक्सीन आने के बाद इन्हें मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से समय व स्थान बताया जाएगा, जहां वैक्सीनेशन यानी टीकाकरण होगा।

कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में यह जानना जरूरी
सवाल - क्या कोरोना वैक्सीन सभी लोगों को लगाई जाएगी?
- यह वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। सरकार ने प्राथमिकता से ग्रुप तय किए हैं जो रिस्क फैक्टर पर आधारित है। पहले हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्करों को टीके लगाए जाएंगे। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके लगेंगे।
सवाल - क्या बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन लग पाएगी?
- नहीं, रजिस्ट्रेशन जरूरी है। बाद में समय व जगह बताएंगे।
सवाल - क्या-क्या दस्तावेज देना होंगे?
- फोटो के साथ एक पहचान पत्र देना होगा। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पेन कार्ड, पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, सर्विस आइडेंटिटी कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, सांसद विधायक द्वारा जारी पहचान-पत्र रहेगा।
सवाल - क्या हमें सूचना दी जाएगी कि हमारा वैक्सीनेशन पूरा हो गया है?
- हां, सभी डोज लेने के बाद एसएमएस मिलेगा। मोबाइल पर ही क्यूआर कोड बेस्ड सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

60 स्थानों पर लगाया जाएगा टीका
वैक्सीन आने के बाद जिले में 60 स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य टीकों के लिए गांव-गांव में स्कूल अथवा आंगनबाड़ी केंद्रों में कैंप लगाया जाता था, लेकिन कोविड के टीका के लिए ऐसा नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए स्थान का चुनाव कर लिया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल डिस्पेंसरी सहित 60 चुनिंदा स्थानों पर ही टीका लगाया जाएगा।

35 पहले से 2 नए कोल्ड चेन पाइंट बनाए जाएंगे
जिले के सभी नौ ब्लॉक पामगढ़, नवागढ़, डभरा, अकलतरा, सक्ती, बम्हनीडीह, बलौदा, चंद्रपुर सहित सभी नौ ब्लाॅकों में अभी 35 कोल्ड चेन पाइंट हैं। सहायक नोडल अधिकारी वैक्सीनेशन के लिए 5 और नए कोल्ड चेन पाइंट के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें से दो गांवों धुरकोट और देवरी सक्ती में कोल्ड चेन पाइंट की अनुमति मिल गई है तथा सामान भी आ गया है।

इन तीन स्थानों पर किया जाएगा मॉकड्रील
सहायक नोडल अधिकारी डॉ.पुष्पेंद्र लहरे ने बताया कि जिले में 8 जनवरी को तीन स्थानों पर मॉकड्रील किया जाएगा। इन तीनों स्थानों के लिए 25-25 लोगों का चयन किया गया है। जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलई में अजा अजजा हाॅस्टल और जांजगीर के गट्टानी स्कूल में मॉक ड्रील किया जाएगा। जिसकी तैयारी में प्रशासन पूरी तरह से तैयार दिख रही है।

8 जनवरी को ड्राय रन किया जाएगा
"कोरोना की वैक्सीन के लिए हेल्थ वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनों को चिह्नांकित किया गया है। पहले फ्रंट लाइन वॉरियर को ही टीका लगेगा। अभी तारीख तय नहीं हुई है। 8 जनवरी को इसके लिए ड्राय रन किया जाएगा।''
-डॉ.पुष्पेंद्र लहरे, सहायक नोडल अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें