पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज विश्व एड्स दिवस:7 महीने में दो गर्भवती समेत 16 एड्स के मरीज मिले

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोकथाम के लिए 5 आईसीटीसी सेंटर,एसडीटी समेत 2 एनजीओ कर रहे संक्रमितों के लिए काम

जिले में एड्स के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस साल अप्रैल से नवंबर बीते 7 माह में दो गर्भवती महिलाएं समेत 16 नए मरीजों की पहचान की गई है। इसमें खास बात यह है कि बीते सालों की तरह इस बार भी एचआईवी पॉजिटिव महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की संख्या ज्यादा है। अच्छी बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग इन सभी की सतत निगरानी कर रहा है। दवा के अभाव में शरीर के भीतर रोक प्रतिरोधक क्षमता कम न हो इसलिए लॉकडाउन में घर-घर जाकर दवा भी दिए गए हैं। चांपा बीडीएम अस्पताल के आईसीटीसी केंद्र के काउंसलर मनोज राठौर बताते है कि लॉकडाउन के दौरान परिवहन सेवा पूरी तरह ठप होने के बाद मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई थी। पुराने मरीजों को नियमित दवा नहीं मिल पा रही थी, चूंकि एचआईवी मरीजों को नियमित दवा का सेवन जरूरी है। दवा नियमित नहीं खाने से तेजी से शरीर में रोक प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है, इससे मरीजों की मौत भी हो जाती है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों को घर-घर जाकर दवा पहुंचाई। नए मरीजों को सिंगल विंडो के तहत मिलने वाले लाभ भी दिलाए गए। साथ ही दूसरे राज्यों से आए 20 एचआईवी पॉजीटिव मरीजों को दवा और उनकी निगरानी बीते सात माह से नियमित कर रहा है।

ग्राम मित्र और नव आस्था दो सक्रिय एनजीओ
जिले में दो एनजीओ एचआईवी के रोकथाम के लिए काम कर रहे हैं। ग्राम मित्र समाज सेवी एनजीओ बाहर से आने वाले मजदूरों व बाहर से बल्क में आने जाने वालों की निगरानी करती है। नव आस्था सेवा समिति फीमेल सेक्स वर्कर व थर्ड जेंडर को आईसीटीसी केंद्र तक पहुंचा रहे हैं।

पुरुष ज्यादा पॉजिटिव मिले
नवंबर 2020 तक के आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक 404 एचआईवी पीड़ित मिले हैं। इनमें महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा पॉजिटिव मिले है। अब तक कुल पॉजिटिव मिले मरीजों में 62 फीसदी पुरुष है, इनकी कुल संख्या 249 है। जबकि महिलाओं का कुल 38% और कुल संख्या 155 है।

जिले में 5 आईसीटीसी केंद्र
जांजगीर आईसीटीसी केंद्र के सदस्यों ने बताया कि जिले में पांच आईसीटीसी केंद्र है। 2006 से जांजगीर, 2007 से चांपा और बम्हनीडीह, 2008 से सक्ती व डभरा में आईसीटीसी केन्द्र खोले गए हैं। इसके अलावा जिले में एक सेक्सुअल ट्रांसमिशन इंफेक्शन सेंटर भी संचालित है। इनके माध्यम से एचआईवी पाॅजिटिव मरीजों की जांच और रोकथाम की दिशा में नियमित काम कर रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser