पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:4 साल में 60 हजार लोगों का बन गया पीएम आवास, अभी भी 22 हजार लाइन में

जांजगीर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत योजना के प्रारंभ से लेकर अब तक के चार वर्षों में 60 हजार लोगों को आवास मिल गया है। इसके बाद अभी भी 22 हजार लोगों को आवास का इंतजार है। विभागीय अधिकारियों के दावों के अनुसार वंचित लोगों को भी जल्द आवास दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना वर्ष 2016-17 में प्रारंभ हुई। तब से लेकर वर्ष 2020-21 तक 82 हजार 203 आवास स्वीकृत किए गए, जिसमें से 60 हजार 582 मकानों को पूर्ण कर हितग्राहियों को आबंटित कर दिया गया है। इन आवासों में हितग्राहियों ने रहना शुरू कर दिया है। योजना के तहत हितग्राहियों को चार किस्तों में राशि का भुगतान किया जा रहा है। जिसमें हितग्राही को प्रथम किस्त 25 हजार, द्वितीय एवं तृतीय किस्त 40 हजार, चाैथी किस्त के रूप में 15 हजार का भुगतान उनके खातों में किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें 90 दिवस की मजदूरी का भुगतान महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 12 हजार रुपए शौचालय निर्माण के लिए दिए जा रहे है।

नए वर्ष में नौ हजार का मिला टारगेट
नए वित्तीय वर्ष यानी वर्ष 2020-21 में 9000 आवास जरूरतमंदों को बनाकर देने का टारगेट सरकार ने जिले के अधिकारियों को दिया है। इस टारगेट को पूरा करने के लिए अधिकारी प्रयास कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें