पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गुटबाजी:एकजुटता से काम करने दी नसीहत लेकिन कार्यक्रम में पार्टी के नेताओं को नहीं बुलाया

अकलतरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यालय का उद्घाटन करते पार्टी के नेता। - Dainik Bhaskar
कार्यालय का उद्घाटन करते पार्टी के नेता।
  • ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी का कार्यालय खुला, वरिष्ठ कांग्रेसियों को नहीं दी सूचना

ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी कार्यालय शुरू किया गया। इस कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों ने कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर पार्टी के लिए काम करने की नसीहत तो दी पर इस कार्यक्रम से क्षेत्र में पार्टी की गुटबाजी खुलकर सामने आ गई है, इस कार्यक्रम में पार्टी के और बड़े नेताओं को बुलाया तक नहीं गया। नगर अध्यक्ष इसे महज भूल बता रहे हैं।

अभी तक तो नेताओं की आपसी वैमनस्यता छुपी थी, लेकिन कांग्रेस कार्यालय के उद्धाटन में यह सार्वजनिक हाे गई है। 11 सितंबर को ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी कार्यालय का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम में कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक चुन्नीलाल साहू, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रामशंकर सिंगसर्वा, नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेश्वर टंडन, लक्ष्मण मुकीम, सतीश दीवान की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं ने पार्टी को एकजुट करने एवं कार्यकर्ताओं को साथ चलने की नसीहत दे डाली। वे यह भूल गए कि जिस मंच से वे एकजुटता की बात कह रहे हैं, उसी कार्यक्रम में नगर के अन्य वरिष्ठ नेताओं को बुलाया ही नहीं गया है, ऐसे में पार्टी में कैसे एकजुटता रहेगी अौर कार्यकर्ता कैसे संगठित रहेंगे।

पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें पार्टी के कार्यक्रम में नहीं बुलाने की शिकायत जिला संगठन प्रभारी अर्जुन तिवारी की है। आंतरिक लड़ाई के कारण ही पिछले चुनाव में पार्टी तीसरे नंबर पर थी अकलतरा विधानसभा क्षेत्र में सन 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को कुल मतदान का 51 प्रतिशत यानि 69 हज़ार 355 वोट प्राप्त हुए थे, पार्टी ने जीत दर्ज की थी पर 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की लहर होने के बाद भी पार्टी के प्रत्याशी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। 2018 के चुनाव से सबक नहीं ले रहे हैं। पार्टी में गुटबाजी होने से कार्यकर्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसा ही रहा तो अगला चुनाव भी हो सकता है प्रभावित
प्रदेश में कांग्रेस संगठन द्वारा कार्यकर्ताओं को साथ में लेकर चलने एवं गुटबाजी खत्म करने के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं, पर अकलतरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी में गुटबाजी जमकर हो रही है। वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं की अनदेखी से 2023 के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी प्रभावित हो सकती है।

कुछ लोग जिम्मेदार होगी शिकायत: मंजू
प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रत्येक कार्यकर्ता को साथ लेकर चलने एवं एकजुट होकर पार्टी हित में कार्य करने की बात कहीं जा रही है लेकिन नगर एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष द्वारा वरिष्ठ नेताओं की उपेक्षा करना पार्टी हित में नहीं है। पार्टी में गुटबाजी के लिए कुछ लोग जिम्मेदार हैं। उनकी शिकायत पीसीसी को की जाएगी।
-मंजू सिंह, सदस्य, एआईसीसी

पार्टी को अपनी संपत्ति समझने लगे हैं: जैन
ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी द्वारा लगातार वरिष्ठ नेताओं की उपेक्षा की जा रही है, बिना बैठक के नगर में कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। उद्घाटन अवसर पर वरिष्ठ नेताओं को नहीं बुलाकर उनकी उपेक्षा की है, पार्टी में कुछ लोग पार्टी को अपनी संपत्ति की तरह समझने लगे हैं। इस तरह की गुटबाजी की शिकायत संगठन को व मुख्यमंत्री को की जाएगी।’’
-देवेंद्र जैन, वरिष्ठ कांग्रेस नेता

भूल गए इसके लिए खेद है: महेश्वर
^ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी के कार्यालय खोला गया, भूलवश पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को निमंत्रण नहीं दे पाए, इसके लिए खेद है। भविष्य में सभी को निमंत्रण दिया जाएगा व एकजुट होकर कार्य किया जाएगा।’’
-महेश्वर टंडन, अध्यक्ष, नगर कांग्रेस कमेटी

खबरें और भी हैं...